दिल, त्वचा, हड्डियां और बालों के लिए बेहद फायदेमंद है दही, यहां जानिए इसके और भी गजब के फायदे

दही सबको काफी पसंद होता है. इसका उपयोग अधिकतर लोग रायते के रूप में करते हैं. इसको खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. पढ़िए दही के कई चमत्कारिक फायदे....

दिल, त्वचा, हड्डियां और बालों के लिए बेहद फायदेमंद है दही, यहां जानिए इसके और भी गजब के फायदे

भोपाल: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं दही के फायदे. रोजाना दही का सेवन करना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.  रोजाना दही खाने से हमें पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती और हमारा पाचन तंत्र ठीक रहता है. दही शरीर को तरोताजा रखने में भी मदद करता है. खासकर जिन लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां रहती हैं, उन्हें डॉक्टर दही खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि दही का सेवन ऐसे लोगों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

दही में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन- बी6 व विटामिन- बी12 और राइबोफ्लेविन समेत कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यही नहीं, दही बालों, ब्लड प्रेशर, ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों को कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है. दही हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में और हमारे वजन को कम करने में भी लाभदाक होता है. यहां तक कि दही त्वचा की बीमारियों को ठीक करने के लिए भी उपयोगी माना जाता है. नीचे पढ़िए दही के फायदे....

दही खाने से फायदे

पाचन शक्ति बढ़ाए
दही का नियमित सेवन शरीर के लिए अमृत के समान माना गया है. पाचन के लिए ये सबसे महत्वपूर्ण है. पाचन क्रिया सही नहीं होने के कारण आप बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. इसलिए यह खून की कमी और कमजोरी दूर करता है. लेकिन दही का सेवन पेट में होने वाले इन्फेक्शन से भी बचाता है. साथ ही जिन लोगों को भूख कम लगती है यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें: चेहरे पर लाना है ग्लो तो खाएं संतरा, जानिए सर्दियों में इस फल को खाने के क्या हैं चमत्कारिक फायदे?

इम्यूनिटी बढ़ाता है दही
दही इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करता है. इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को बेहतर बना सकते हैं.

मुंह के छालों में राहत
दही की मलाई को मुंह के छालों पर दिन में 2-3 बार लगाने से छालों की परेशानी में राहत मिलती है. दही और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से भी मुंह के छाले दूर हो जाते हैं. यदि आपके पास शहद उपलब्ध नहीं है तो खाली दही भी सही रहेगा.

हड्डियों को मजबूत बनाता है दही
दही को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. दही का नियमित सेवन हड्डियों को मजबूत और ऑस्ट‍ियोपोरोसिस, गठिया की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

त्वचा के लिए लाभदायक
त्वचा के लिए दही का इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है. दही त्वचा को मॉइस्चराइज करता है. रूखी त्वचा को प्राकृतिक रूप से सुधारने में मदद कर सकता है. मुंहासों की समस्या के लिए रामबाण है दही, इसे आप शहद के साथ पैक बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं.

तनाव कम करता है, एनर्जी बढ़ाता है
हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि दही खाने से तनाव की समस्या को दूर किया जा सकता है. दही खाने का सीधा संबंध मस्त‍िष्क से है. दही को एनर्जी के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. अगर आपको थकान, कमजोरी और एनर्जी की कमी महसूस हो रही है. तो आप दही का सेवन करें. दही शरीर को हाइड्रेटेड करके एनर्जी देने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: सपने में दिखे घोड़ा या छिपकली तो होगा लाभ, दर्पण दिखे तो लव लाइफ पर क्या होगा असर?

बालों के लिए भी फायदेमंद
दही का सेवन बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है. दही में मौजूद पोषक तत्व बालों के लिए फायदेमंद हैं. अगर रूखे, बेजान बालों को घना और चमकदार बनाना है तो आपको दही का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड स्कैल्प को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और मिनरल्स देने का काम कर सकते हैं.

मोटापा करें कम
दही के सेवन से शरीर की फालतू चर्बी को हटाया जा सकता है, क्योंकि इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम शरीर को फूलने से रोकता है. इसलिए डॉक्टर भी मोटापे से ग्रस्त लोगों को खासतौर पर दही का सेवन करने की सलाह देते हैं.

दिल को रखता है स्वस्थ्य
हर रोज खाने में दही को शामिल करने से आपका दिल मजबूत रहेगा और कई बीमारियों से बचाव करेगा. क्योंकि कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा रक्त प्रवाह को प्रभावित करती है और व्यक्ति को हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा हो जाता है. ऐसे में फैट मुक्त दही रक्त में बनने वाले कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है और ब्लड प्रेशर की समस्या से भी दूर रखता है. दही खाने से हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर और गुर्दे की बीमारियां नहीं होती.

ये भी पढ़ें: गठिया दर्द और कैंसर से लेकर इन बड़ी बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, बस इस तरह करना होगा काली मिर्च का सेवन

ये भी पढ़ें: जिस फल से बनती है देशी शराब उसके फायदे कर देंगे हैरान, इन खतरनाक बीमारियों में है 'रामबाण'

डिस्क्लेमर: यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है. अगर आप आपको किसी भी तरह की बीमारी है तो आपको किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए.

WATCH LIVE TV