आपके PF account में कितने पैसे हैं? मोबाइल के जरिए घर बैठे ऐसे करें पता, बिल्कुल आसान है प्रोसेस
Advertisement

आपके PF account में कितने पैसे हैं? मोबाइल के जरिए घर बैठे ऐसे करें पता, बिल्कुल आसान है प्रोसेस

UMANG App एक ऐसा सरकारी एप है जिसकी मदद से लोग एक ही जगह से कई सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. पढ़िए पूरी खबर...

सांकेतिक फोटो...

नई दिल्ली: जिन लोगों का पीएफ अकाउंट है, उनके लिए यह खबर काम आ सकती है. अगर आप अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस देखना चाहते हैं तो घर बैठे ही देख सकते हैं. इसके लिए आपको भारत सरकार के उमंग ऐप (UMANG APP) का उपयोग करना होगा. इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे और फिर पीएफ खाते में पड़ी रकम की जानकारी आसानी से मिल जाएगी. 

क्यों पड़ती है पैसे निकालने की जरूरत
कुछ लोग मुश्किल वक्त में पीएफ अकाउंट से पैसे निकालते हैं तो कई लोग नया बिजनेस शुरू करने के लिए ऐसा करते हैं. कई बार लोगों को यह पता नहीं रहता कि उनके पीएफ अकाउंट में कुल कितने पैसे हो गए हैं. इसलिए आज हम आपको UMANG APP के जरिए एक आसान तरीका बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप पीएफ बैलेंस जान सकते हैं.

इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी
पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक करते वक्त आपको याद रखना है कि आपने जो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EOFO) के पास मोबाइल नंबर रिजस्टर कराया है वह चालू होना चाहिए. क्योंकि उमंग ऐप के जरिए जब आप पीएफ चेक करेंगे तो आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा और उसी ओटीपी को सबमिट करने के बाद आप बैलेंस देख पाएंगे.

कैसे चेक करें पीएफ अकाउंट बैलेंस

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में  UMANG APP को डाउनलोड करें
  2. उमंग ऐप को ओपन करने के बाद आप EPFO के आइकन पर क्लिक करें
  3. फअब आपको employee centric service पर क्लिक करना है
  4. फिर employee centric service  में जाकर पासबुक पर क्लिक करें
  5. यहां अपना UAN नंबर डालकर Get OTP पर क्लिक करना होगा
  6. ऐसा करते ही आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा
  7.  OTP को डालते ही आपको स्क्रीन पर सभी EPF अकाउंट का विवरण दिखेगा
  8. इसके बाद आप अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं.

इस तरीके से भी चेक कर सकते हैं बैलेंस
आप एसएमएस के जरिए पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपका UAN नंबर EPFO के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए. रजिस्टर्डम मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN लिखकर आपको 7738299899 पर एसएमएस करना होगा. आपको बैलेंस से जुड़ी डिटेल्स हिंदी समेत अन्य किसी भाषा में चाहिए तो भाषा का तीन अक्षरों का कोड लिखना होगा. हिंदी के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना होगा. ऐसा करते ही आपको हिंदी भाषा में डिटेल मिल जाएगी.

कहां मिलेगा UMANG APP
अगर आप एंड्रॉयड फोन यूजर्स हैं तो प्ले स्टोर और आईफोन के यूजर्स ऐप स्टोर से उमंग ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. यूजर 9718397183 पर मिस्ड कॉल करके भी ऐप की लिंक हासिल कर सकते हैं. 

उमंग ऐप से और क्या-क्या कर सकते हैं?
पीएफ अकाउंट का बैलेंस देखने के साथ उमंग ऐप से आप बहुत कुछ कर सकते हैं.
केंद्र सरकार ने अलग-अलग सरकारी सेवाओं तक पहुंच आसान बनाने के लिए साल 2017 में उमंग ऐप (UMANG APP) लॉन्च किया था. उमंग ऐप के जरिए आप एक ही जगह पर 20689 तरह की सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस ऐप की मदद से प्रोविडेंट फंड (PF), डिजिलॉकर (DigiLocker), एनपीएस (NPS), गैस सिलेंडर की बुकिंग, पैन (PAN) कार्ड, यूटिलिटी बिल आदि से जुड़ी सेवाओं को आसानी से एक्सेस किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर: MP BOARD ने जारी की 500 प्रश्नों की नई प्रश्न बैंक, किए गए ये बदलाव

ये भी पढ़ें: Final exam: 9वीं-11वीं के छात्र घर से दे सकेंगे पेपर, 10वीं-12वीं के छात्रों को मिली ये बड़ी राहत, जानें

WATCH LIVE TV

Trending news