close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Dantewada By-Election Results: दंतेवाड़ा में कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा जीतीं, CM ने दी बधाई

छत्तीसगढ़ विधानसभा की दंतेवाड़ा सीट पर उपचुनाव की मतगणना पूरी हो चुकी है और यहां से कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा ने जीत दर्ज कराई है.

Dantewada By-Election Results: दंतेवाड़ा में कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा जीतीं, CM ने दी बधाई
दंतेवाड़ा विधानसभा उपचुनाव 2019 (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में उपचुनाव के नतीजे शुक्रवार को घोषित हो गए हैं, जिसमें कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा ने जीत दर्ज कराई है. बता दें शुरुआत से ही दंतेवाड़ा सीट पर कांग्रेस का दबदबा बना हुआ था. कांग्रेस की देवती कर्मा, बीजेपी की ओजस्वी मंडल से आगे चल रही थीं. जिसके बाद उनकी जीत की कामना करते हुए सीएम भूपेश बघेल ने देवती कर्मा को बधाई भी दी थी. 

23 सितंबर को संपन्न हुए मतदान में यहां 60.21 प्रतिशत मतदाओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. दंतेवाड़ा विधानसभा सीट से 9 प्रत्याशी मैदान में थे, जिनमें से कांग्रेस की देवती कर्मा और भाजपा से ओजस्वी मंडावी के बीच मुकाबला मुख्य माना जा रहा था. बता दें पूर्व विधायक भीमा मंडावी की नक्सली हमले में मौत के बाद यह सीट खाली हो गई थी, जिसके बाद भाजपा ने उन्हीं की पत्नी ओजस्वी मंडावी को प्रत्याशी बनाया था.

प्रथम चरण की मतगणना में बीजेपी को 1511 मत प्राप्त हुए तो वहीं कांग्रेस को 3267 मत प्राप्त हुए. कांग्रेस बीजेपी से 1756 मत से आगे चल रही है. द्वितीय चरण में भी कांग्रेस 2847 मतों से आगे चल रही है. शुरुआती रूझानों में बीजेपी की ओजस्वी मंडावी आगे थी, बाद में कांग्रेस की देवती कर्मा उनसे आगे निकल गईं. तीसरे चरण की मतगणना में कांग्रेस आगे चल रही है तो वहीं इस चरण में बीजेपी को 2240 मत प्राप्त हुए. वही कांग्रेस को 3740 मत प्राप्त मिले हैं. तीसरे चरण में कांग्रेस बीजेपी से लगभग 4 हज़ार (4278) मत से आगे चल रही है. 

बता दें दंतेवाड़ा विधानसभा सीट विधायक भीमा मंडावी की मौत के बाद खाली हो गई थी. लोकसभा चुनाव से पहले नक्सलियों ने विस्फोट कर भाजपा विधायक की हत्या कर दी थी. दिवगंत विधायक भीमा मंडावी के साथ ही इस विस्फोट में उनके ड्राइवर और तीन जवान भी शहीद हो गए थे. दरअसल, नक्सलियों ने दंतेवाड़ा-सुकमा रोड पर स्थित नकुलनार के पास विधायक भीमा मंडावी के वाहन को अपना निशाना बनाया था, यह धमाका इतना जोरदार था कि गाड़ी 200 मीटर दूर जा गिरी थी.

दंतेवाड़ा (Dantewda) के डाइट भवन में छत्तीसगढ़ विधानसभा (Chhattisgarh Assembly) की दंतेवाड़ा सीट पर उपचुनाव (By-Election) की मतगणना शुरू हो गई है. पहले पोस्टर बैलेट की गणना की जाएगी, फिर 14 टेबलों में 20 राउंड में  EVM से गणना होगी. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए है और चार लेयर में जवान तैनात हैं. इस बार मतगणना के दौरान नौ में से चार प्रत्‍याशी के एजेंटों को ही कक्ष में रहने की अनुमति मिली है. जबकि पांच प्रत्‍याशी मतगणना के दौरान कक्ष में प्रवेश नहीं दिया गया है.