BJP दिल्ली में करेगी MP की 29 सीटों पर मंथन, दिग्गजों को लड़ाया जा सकता है लोकसभा चुनाव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2132151

BJP दिल्ली में करेगी MP की 29 सीटों पर मंथन, दिग्गजों को लड़ाया जा सकता है लोकसभा चुनाव

MP Politics: मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों को लेकर मंथन का दौर जारी है. मंगलवार को राजधानी भोपाल में बीजेपी नेताओं की बैठक हुई थी, जबकि अब दिल्ली में भी मंथन का दौर शुरू होने वाला है. 

दिल्ली में बीजेपी नेताओं की बैठक

MP Lok Sabha Elections: बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बुधवार को मध्य प्रदेश के नेताओं के साथ मंथन करने वाले हैं. क्योंकि सियासी गलियारों में इस बात की चर्चा तेज है कि भाजपा जल्द ही अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है, जिसमें कुछ प्रत्याशी एमपी के भी हो सकते हैं. ऐसे में प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों को लेकर रायशुमारी का दौर शुरू हो गया है. मंगलवार को राजधानी भोपाल में बीजेपी की बड़ी बैठक हुई थी, इस बैठक में जिन मुद्दों पर चर्चा हुई है अब उन पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मंथन करेंगे. जेपी नड्डा के साथ बैठक में सीएम मोहन यादव और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा भी मौजूद रहेंगे. 

प्रत्याशियों के नामों पर होगी चर्चा 

दरअसल, मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर कई पैनल बने हैं. कुछ सीटों पर सिंगल नाम आए हैं, तो कुछ सीटों पर दो और तीन नामों का पैनल बना है. इसके अलावा एक दो सीटों पर तीन से भी ज्यादा दावेदार सामने आए हैं. ऐसे में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मध्य प्रदेश बीजेपी नेताओं के साथ बैठक करेंगे. माना जा रहा है कि इस बैठक में 15 से ज्यादा बड़े नेता शामिल होंगे, जिसमें कुछ सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लग भी सकती है.

बीजेपी ने हर सीट पर नेताओं को सौंपी है जिम्मेदारी 

बीजेपी ने मध्य प्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटों को 7 कल्सटर में बांटा है, इन कलस्टर की जिम्मेदारी नरोत्तम मिश्रा, कैलाश विजयवर्गीय, गोपाल भार्गव जैसे प्रदेश के बड़े नेताओं को सौंपी गई है, खास बात यह है कि इसके अलावा मोहन सरकार के मंत्रियों और सीनियर विधायकों को भी उनके संसदीय क्षेत्र में प्रत्याशियों को लेकर रायशुमारी की जिम्मेदारी दी गई थी. ऐसे में इन नेताओं को जो फीडबैक मिला था उसकी जानकारी उन्होंने प्रदेश नेतृत्व को सौंपी थी, जबकि अब यही जानकारी प्रदेश नेतृत्व के बड़े नेता बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व को सौंपेगा उसी के बाद आगे के प्लान पर काम किया जाएगा. 

दिग्गजों के नामों पर भी चर्चा 

खास बात यह है कि प्रदेश की कई लोकसभा सीटों पर बीजेपी के दिग्गज नेताओं का नाम भी सामने आया है. राजधानी भोपाल लोकसभा सीट पर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, विधायक रामेश्वर शर्मा का नाम सामने आया है. इसके अलावा ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरोत्तम मिश्रा, कैलाश विजयवर्गीय, संजय पाठक के नाम भी अपने-अपने संसदीय क्षेत्र से सामने आए हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि बीजेपी इस बार कुछ सीनियर नेताओं को भी लोकसभा चुनाव लड़ा सकती है. 

कई सीटों पर बदले जा सकते हैं प्रत्याशी 

सूत्रों के मुताबिक इस बात की चर्चा भी तेज है कि बीजेपी 29 लोकसभा सीटों पर जमीनी रायशुमारी के बाद कई सीटों पर सिंटिंग सांसदों की जगह नए प्रत्याशियों को मौका दे सकती है. माना जा रहा है कि करीब 15 से ज्यादा सीटों पर पार्टी नए चेहरों को उतार सकती है. बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में 7 सांसदों को विधानसभा का चुनाव लड़ाया था, जिसमें पांच सांसद चुनाव जीतकर विधायक बने हैं, ऐसे में माना जा रहा है कि इन पांच सीटों पर पार्टी नया चेहरा ही उतारेगी. जबकि कुछ सीटों पर इस बार युवा चेहरों को मौका दिया जा सकता है. 

जातिगत और क्षेत्रीय समीकरण पर भी रहेगा फोकस 

बीजेपी युवा और महिलाओं के साथ-साथ प्रदेश में जातिगत और क्षेत्रीय समीकरण साधकर ही प्रत्याशियों के नामों का ऐलान करेगी. इसलिए बीजेपी सूत्रों की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली की बैठक में जिन नामों पर सहमति बनेगी. उन्हें केंद्रीय आलाकमान से हरी झंडी मिलने के बाद प्रत्याशी बनाया जाएगा. बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 28 सीटों पर जीत मिली थी, पार्टी केवल छिंदवाड़ा सीट पर हारी थी, ऐसे में इस बार बीजेपी का छिंदवाड़ा में भी खास फोकस है. 

ये भी पढ़ेंः Digvijay Singh Birthday: कहानी राघौगढ़ के 'राजा' दिग्विजय सिंह की, ऐसे बने नगर पालिका अध्यक्ष से MP के मुख्यमंत्री

Trending news