कांकेर लोकसभा सीट के इन बूथों पर चेक होगी EVM, 1884 वोटों से जीते थे BJP प्रत्याशी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2302134

कांकेर लोकसभा सीट के इन बूथों पर चेक होगी EVM, 1884 वोटों से जीते थे BJP प्रत्याशी

EVM Politics: ईवीएम मशीन पर चुनाव आयोग ने एक बड़ा फैसला सुनाया है, छत्तीसगढ़ की कांकेर लोकसभा सीट के चार बूथों पर ईवीएम मशीन के कंट्रोलर की जांच की जाएगी. 

चार बूथों पर चेक होगी ईवीएम मशीन

Kanker Lok Sabha Seat: छत्तीसगढ़ की कांकेर लोकसभा सीट के चार बथूों पर ईवीएम मशीन की चेकिंग होगी. दरअसल, यहां से कांग्रेस प्रत्याशी बीरेश ठाकुर ने ईवीएम मशीन में गड़बड़ी को लेकर चुनाव आयोग में शिकायत की थी. उनकी शिकायत पर ही निर्वाचन आयोग ने जांच के निर्देश दिए हैं. कांकेर लोकसभा सीट पर बीजेपी के भोजराज नाग 1884 वोटों से चुनाव जीते थे. ऐसे में नतीजों के बाद से ही बीजेपी और कांग्रेस के नेता यहां आमने-सामने नजर आ रहे हैं. 

चार बूथों पर होगी जांच 

निर्वाचन आयोग ने कांकेर लोकसभा के संजारी बालोद की 2 और गुंडरदेही व सिहावा की 1-1 बूथ के ईवीएम के माइक्रो कंट्रोलर की जांच करने के निर्देश दिए हैं. कांग्रेस उम्मीदवार बीरेश ठाकुर ने नतीजों को लेकर चुनाव आयोग में गड़बड़ी की आशंका जताते हुए शिकायत दर्ज की थी. ईवीएम मशीन को लेकर भी शिकायत की थी. नतीज से संतुष्ट न होने के बाद ही कांग्रेस प्रत्याशी बीरेश ठाकुर ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा था. जिसके बाद निर्वाचन आयोग ने चार बूथों पर जांच के आदेश दिए हैं. बता दें कि छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनावों की मतगणना के दिन सबसे आखिरी में कांकेर लोकसभा सीट का ही रिजल्ट आया था. 

1884 वोटों से जीते थे भोजराज नाग 

निर्वाचन आयोग ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 में ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी की शिकायत के आठ आवेदन आए थे, जिसमें छत्तीसगढ़ की कांकेर लोकसभा सीट भी शामिल हैं. ऐसे में यहां के चार बूथों पर EVM की मेमोरी और माइक्रो कंट्रोलर की जांच की जाएगी. बता दें कि कांकेर लोकसभा सीट पर मुकाबला बेहद क्लोज गया था. यहां बीजेपी के भोजराज नाग 1884 वोटों से जीते थे. उन्हें कुल 5 लाख 97 हजार 624 वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस के बीरेश ठाकुर को 5 लाख 95 हजार 740 वोट मिले थे. यहां मुकाबला आखिरी राउंड तक गया था. 

निर्वाचन आयोग ने किया था यह प्रावधान 

बता दें कि यह पहली बार हो रहा है, जब निर्वाचन आयोग ने नतीजों के बाद ईवीएम मशीन की जांच के निर्देश दिए हैं. दरअसल, नतीजों के पहले ही इस बार निर्वाचन आयोग ने गाइडलाइन जारी की थी. जिसमें स्पष्ट किया गया था रिजल्ट आने के बाद जो भी प्रत्याशी दूसरे नंबर पर रहेगा वह ईवीएम मशीन को चेक कराने के लिए आवेदन कर सकता है. ऐसे में बीरेश ठाकुर की शिकायत पर जांच की जाएगी. ईवीएम मशीन को चेक कराने के लिए 50 हजार रुपए फीस भी रखी गई है. हालांकि इसके लिए यह भी प्रावधान बनाया गया था कि नतीजे आने के सात दिन के अंदर ही आवेदन किया जाएगा. बीरेश ठाकुर ने सात दिन के अंदर ही आवेदन किया था. इसलिए उनकी मांग पर जांच हो रही है. 

बीरेश ठाकुर ने लगाए थे आरोप 

बता दें कि कांकेर लोकसभा सीट पर आखिरी तक मुकाबला चला था. ऐसे में नतीजों में बीजेपी प्रत्याशी भोजराज नाग की जीत के बाद कांग्रेस के बीरेश ठाकुर ने आरोप लगाया था कि चार केंद्रों पर ईवीएम मशीनों को बदल गया है. उन्होंने कांकेर के जिला कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर को ज्ञापन सौंपकर जांच की मांग की है. कांग्रेस प्रत्याशी का कहना था कि मतदान के बाद ईवीएम मशीन के जो नंबर एजेंट को दिए गए थे वो मतगणना वाले दिन बदल गए थे. इसलिए निर्वाचन आयोग को इस बात का जवाब देना चाहिए. बीरेश ठाकुर ने ही इन चार बूथों का नंबर दिया था. अब इस मामले में निर्वाचन आयोग जांच करेगा. 

कांकेर से राजेश निषाद की रिपोर्ट 

ये भी पढ़ेंः UGC-NET एग्जाम पर सरकार का बड़ा एक्शन, जानिए क्यों परीक्षा रद्द कर CBI को सौंपी जांच 

Trending news