भूपेश बघेल के बयान का असर! इलेक्शन ऑफिस में उम्मीदवारों की भीड़; क्या होगा प्रक्रिया में बदलाव?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2187463

भूपेश बघेल के बयान का असर! इलेक्शन ऑफिस में उम्मीदवारों की भीड़; क्या होगा प्रक्रिया में बदलाव?

Rajnandgaon Lok Sabha Chunav 2024: देश के साथ-साथ छत्तीसगढ़ में भी लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है. इस बीच राजनांदगांव से एक तस्वीर सामने आई है जिसमें भारी संख्या में लोग नामांकन फार्म लेने के लिए इलेक्शन ऑफिस पहुंच रहे हैं.

भूपेश बघेल के बयान का असर! इलेक्शन ऑफिस में उम्मीदवारों की भीड़; क्या होगा प्रक्रिया में बदलाव?

Lok Sabha Chunav 2024: राजनांदगांव। भारत में लोकतंत्र का उत्सव चल रहा है. 7 चरण में होने वाले चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है. इस बीच छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव से एक तस्वीर सामने आई है जिसका सियासी बाजार में अब चर्चा होने लगी है. राजनांदगांव इलेक्शन ऑफिस में फार्म लेने के लिए भारी संख्या में उम्मीदवार पहुंच रहे हैं. इसे भूपेश बघेल के बयान का असर बताया जा रहा है. अब सवाल उठ रहा है कि क्या सच में इस चुनाव में वोटिंग प्रक्रिया में बदलाव होगा ?

करीब 300 उम्मीदवार पहुंचे
जानकारी के अनुसार, बुधवार को राजनांदगांव जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन फार्म लेने के लिए करीब 300 लोग पहुंचे हैं. इसमें से 125 से 150 लोग डोंगरगढ़ के हैं. इसके साथ ही छुरिया से 60, गंडई से 70 लोगों के पहुंचने की बात कही जा रही है. बताया जा रहा है आज राजनांदगांव से 30 लोग फार्म ले सकते हैं.

भूपेश बघेल की बातों का असर
इतनी संख्या में लोगों के पहुंचने को कुछ समय पहले आए छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और राजनांदगांव से कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल के बयान का असर बताया जा रहा है. उन्होंने चुनाव आयोग के प्रश्नावली का के आधार पर कहा था कि एक EVM में केवल 383 उम्मीदवारों का नाम आ सकता है और अगर इससे ज्यादा हुए तो चुनाव आयोग, बैलेट पेपर से चुनाव करवाने को मजबूर हो जाएगा. अब इलेक्शन ऑफिस की भीड़ को इसी का असर बताया जा रहा है.

क्या बदलेगी प्रक्रिया?
राजनांदगांव में जिस संख्या में लोग चुनाव के लिए नामांकन पत्र लेने आ रहे हैं इससे अंदेश लगाया जा रहा है कि क्या आखिर सच में चुनाव प्रक्रिया में बदलाव होगा. EVM की मुख्य दो और कुछ जगह तीन यूनिट होती हैं. पहले होती है बैलेट यूनिट, इलमें उम्मीदवार के नाम नाम, चुनाव चिन्ह और बटन होते हैं. बैलेट यूनिट में एक बार में 16 उम्मीदवारों दिख सकते हैं. और 24 बैलेट यूनिट जोड़े जा सकते हैं. ऐसे में 24 गुणा 16 यानी NOTA समेत कुल 384 उम्मीदवारों को ही एक बार में वोट डाला जा सकता है. ऐसे में अगर राजनांदगांव से इतने फार्म भर जाते हैं तो वैलेट पेपर से वोटिंग हो सकती है.

बघेल की बात मान रहे हैं लोग
कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार भूपेश बघेल ने बयान दिया था कि निर्वाचन आयोग की प्रश्नावली के अनुसार नोटा सहित 383 अभ्यर्थी यदि नामांकन भरते है तो ईवीएम से नहीं बल्कि बैलेट पेपर से मतदान किया जा सकता है. शायद भूपेश बघेल के इसी बयान का असर है कि आज नामांकन फार्म लेने के लिए बड़ी तादाद में जिला निर्वाचन कार्यालय पहुंचे हैं.

Trending news