मध्यप्रदेश चुनाव 2018: 230 विधानसभा सीटों पर 28 नवंबर को होगा मतदान, इसलिए खास हैं चुनाव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh464048

मध्यप्रदेश चुनाव 2018: 230 विधानसभा सीटों पर 28 नवंबर को होगा मतदान, इसलिए खास हैं चुनाव

मध्‍य प्रदेश में दो नवंबर को चुनावों की अधिसूचना जारी होगी. 9 नवंबर तक राज्‍य में नामांकन कराया जा सकेगा. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली : 2019 लोकसभा चुनावों से पहले कांग्रेस, बीजेपी समेत तमाम पार्टियों की निगाहें 2018 के अंत में होने वालो विधानसभा चुनावों पर टिकी हुई हैं. विधानसभा चुनावों को 2019 लोकसभा चुनावों का सेमीफाइनल कहा जा रहा है. चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में मतदान और मतगणना की तारीखों का ऐलान कर दिया है. आयोग के मुताबिक, 230 विधानसभा सीटों वाले मध्यप्रदेश में 28 नवंबर को मतदान होंगे, जबकि वोटों की गिनती 11 दिसंबर को होगी. 

2 नवंबर को जारी होगी चुनावों की अधिसूचना
मध्‍य प्रदेश में दो नवंबर को चुनावों की अधिसूचना जारी होगी. 9 नवंबर तक राज्‍य में नामांकन कराया जा सकेगा. मध्‍य प्रदेश की सभी सीटों पर 28 नवंबर को वोटिंग होगी. भाजपा के मजबूत राज्‍य कहे जाने वाले मध्य प्रदेश में भी शिवराज सिंह चौहान अपने चौथे कार्यकाल के लिए दमखम लड़ाएंगे.

अलग-अलग रंग में नजर आएंगे प्रचारकों के वाहन पास
विधानसभा चुनाव के दौरान स्टार प्रचारकों, मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों व अभ्यर्थियों को वाहन अनुमति के लिए अलग-अलग रंग के कागज में स्वीकृतिपत्र दिए जाएंगे. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा सोमवार को दी गई जानकारी के अनुसार, राज्य स्तर पर स्टार प्रचारकों को हल्के गुलाबी रंग के कागज पर अनुमति जारी की जाएगी. राज्य स्तर पर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों को वाहन की अनुमति हल्के नीले रंग के कागज में मिलेगी.

अलग-अलग रंग के कागज में स्वीकृतिपत्र
राज्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अनुसार, रिटर्निग ऑफिसर द्वारा अभ्यर्थियों को वाहन की अनुमति पीले रंग के कागज पर दी जाएगी. जिला स्तर पर राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों को वाहन की अनुमति हल्के हरे रंग के कागज पर जारी की जाएगी. इसी प्रकार अभ्यार्थियों (उम्मीदवार) के अभिकर्ताओं (एजेंट) के लिए वाहन की अनुमति सफेद रंग के कागज में दी जाएगी.

Trending news