आरबीआई ने जारी किया नगदी संकट से जूझ रहे जिलों के लिए 50-50 करोड़ कैश
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh393024

आरबीआई ने जारी किया नगदी संकट से जूझ रहे जिलों के लिए 50-50 करोड़ कैश

मध्य प्रदेश के जिलों में कैश की किल्लत अब जल्द ही दूर हो जाएगी.

आरबीआई ने नकदी के संकट का संज्ञान लेते हुए संकटग्रस्त जिलों के लिए 50-50 करोड़ रुपए कैश जारी कर दिया है. (प्रतीकात्मक फोटो)

भोपाल: मध्य प्रदेश के जिलों में कैश की किल्लत अब जल्द ही दूर हो जाएगी. आरबीआई ने नकदी के संकट का संज्ञान लेते हुए संकटग्रस्त जिलों के लिए 50-50 करोड़ रुपए कैश जारी कर दिया है. उम्मीद की जा रही है कि ये कैश एक से दो दिनों के अंदर सभी जिलों में पहुंच जाएगा. प्रदेश के मुख्य सचिव बीपी सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि कैश की कमी के मामले को लेकर आरबीआई के प्रतिनिधियों से बात की गई है. उन्होंने कहा कि प्रतिनिधियों ने आश्वासन दिया है कि समस्या का समाधान दो दिन के अंदर कर लिया जाएगा.

  1. समस्या का समाधान दो दिन के अंदर हो जाएगा- RBI

    सभी बैंक खातों को जून तक आधार से लिंक करवाएं- मुख्य सचिव

    कैश फ्लो एक से दो दिन में सही हो जाएगा- RBI

लॉजिस्टिक कारणों से हो सकती है देर
जानकारी देते हुए आरबीआई के प्रतिनिधि ने बताया कि स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त करंसी भेजी जा रही है. उन्होंने कहा कि एक से दो दिन में कैश फ्लो सही हो जाएगा. हालांकि उन्होंने माना कि लॉजिस्टिक कारणों से थोड़ी देर हो सकती है, लेकिन आरबीआई के पास हर स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त करंसी मौजूद है. आपको बता दें कि सतना, सागर, अशोक नगर, बैतूल, खरगौन, मंडला, शहडोल, छिंदवाड़ा, नरसिंहगढ़, राजगढ़ और ग्वालियर में कैश की समस्या सर्वाधिक है. वहीं प्रदेश सचिव बीपी सिंह ने कलेक्टरों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की. उन्होंने कलेक्टरों से कहा कि राज्य और केंद्र सरकार की कई योजनाओं की राशि सीधे खातों में जाती है, इसलिए सभी बैंक खातों को जून तक आधार से लिंक करवा दें.

आपको बता दें कि आरबीआई ने नकदी के इस संकट को जल्‍द खत्‍म करने के लिए नोटों की छपाई कई गुना तेज कर दी है. मध्य प्रदेश के देवास में बैंक नोट प्रेस में नोटों की छपाई का काम तीन शिफ्टों में किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि बैंक नोट प्रेस में चौबीसों घंटे नोटों की छपाई की जा रही है.

Trending news