अगस्त तक सभी के लिए QR-Code वाले हेल्थ कार्ड जारी करने की तैयारी, मिलेगा फायदा ही फायदा

अगस्त तक हर दिल्लीवासी को हेल्थ कार्ड देने की तैयारी है. जानिए हेल्थ कार्ड के लाभ के बारे में..

अगस्त तक सभी के लिए  QR-Code वाले हेल्थ कार्ड जारी करने की तैयारी, मिलेगा फायदा ही फायदा

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार बहुत जल्द क्यू आर कोड आधारित हेल्थ कार्ड जारी करने वाली है. सरकार की तैयारी है कि अगस्त तक दिल्ली के सभी लोगों को क्यू आर कोड लिंक्ड हेल्थ कार्ड मिल जाएं. इस कार्ड में हर व्यक्ति की बेसिक क्लीनिकल हेल्थ डिटेल्स होगी. इस डिटेल्स के आधार पर लोगों को हेल्थकेयर की सुविधा दी जा सकेगी. इस हेल्थ कार्ड को सरकार के महत्वाकांक्षी क्लाउड-आधारित हेल्थ इंफोर्मेशन मैनेजमेंट (HIMS) से लिंक किया जाएगा.

‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की खबर के मुताबिक इसके जरिये सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी मिल सकेगी. जिसमें सरकारी अस्पतालों की लोकेशन और उनमें डॉक्टरों की योग्यता, विशेषज्ञता और उपलब्धता, स्टोरों में दवाइयों आदि की जानकारी एक क्लिक पर उपलब्ध होगी. इसमें विभिन्न हेल्थ स्कीम के बारे में व्यक्ति की पात्रता के बारे में भी जानकारी मिल सकेगी. यह एक यूनिक हेल्थ आईडी के रूप में भी काम करेगा.

हर एक अस्पताल का देख सकते हैं हाल
हेल्थ कार्ड के जरिए एक क्लिक में सरकारी अस्पतालों के बारे में पूरी जानकारी मिल सकेगी. दिल्ली के बारे में जानकारी चाहिए होगी तो दिल्ली सरकारी की ओर से चलाए जाने वाले 38 अस्पतालों के बारे में पता चल जाएगा. इस अस्पतालों में 11 हजार बेड हैं, जरूरत के वक्त इसमें कितने बेड खाली हैं, हेल्थ कार्ड से जानकारी पा सकेंगे.

ये भी पढ़ें: ASI सीमा ढाका पर फिल्म बनाने की लगी होड़, 76 बच्चों को ढूंढकर आयीं थी चर्चा में

HIMS से जुड़ेंगे अस्पताल, डिस्पेंसरी और मोहल्ला क्लिनिक
हेल्थ इंफोर्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम पर हेल्थ कार्ड का डाटा लिंक होगा. इससे 38 सरकारी अस्पताल, 180 डिस्पेंसरी, 25 पॉलिक्लिनिक और 500 मोहल्ला क्लिनिक से जुड़ी इंफोर्मेशन एक साथ मिल सकेगी. सरकार मोहल्ला क्लिनिक की संख्या बढ़ाकर 1000 करने की योजना बना रही है.

किन लोगों के जारी होंगे हेल्थ कार्ड
18 या उससे अधिक आयु के प्रत्येक दिल्लीवासी को स्वास्थ्य कार्ड जारी किए जाएंगे. 1 वर्ष तक के नवजात शिशुओं को उनकी मां के स्वास्थ्य कार्ड से जोड़ा जाएगा.

फीचर बढ़ाए जाएंगे
भविष्य में हेल्थ कार्ड में और भी फीचर्स जोड़ने की योजना है. हेल्थ कार्ड से फेशियल रिकग्निशन और बायोमीट्रिक डाटा को जोड़ा जाएगा. हेल्थ कार्ड से अन्य सभी सरकारी कार्डों को भी जोड़ा जाएगा. हेल्थ कार्ड के बारे में जानकारी पाने के लिए चौबीसों घंटे और सातों दिन के लिए एक हेल्पलाइन शुरू की जाएगी. खास बात ये है कि इस हेल्पलाइन को एचआईएमएस से जोड़ा जाएगा. इसके जरिए उन मरीजों के को लाभ मिलेगा जिनका हेल्थ कार्ड बना है. हेल्प लाइन पर कॉल कर संबंधित प्रश्नों को उत्तर के लिए एक्सपर्ट मौजूद रहेंगे. यहां तक कि एचआईएमएस के लिए भी एक मोबाइल ऐप बनाने की तैयारी है.

हेल्थ कार्ड के लिए EOI आमंत्रित
दिल्ली सरकार ने इस योजना के लिए हेल्थ कार्ड जारी करने वाली एजेंसी और डिस्ट्रिब्यूशन एजेंसी के लिए निविदाएं आमंत्रित की हैं. इसके अलावा हेल्थकेयर कॉल सेंटर के लिए भी निविदा मांगी गई है. यह कॉल सेंटर सेंट्रलाइज्ड होगा, जहां से सारी जानकारी एक साथ मिल सकेगी.

कहां से मिलेगा हेल्थ कार्ड
दिल्ली के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर भी हेल्थ कार्ड जारी होंगे. इस काउंटर से लोग हेल्थ कार्ड का रजिस्ट्रेशन भी करा सकेंगे.

ये भी पढ़ें: निचली अदालत के फैसले से हाईकोर्ट ने जतायी असहमति, जानिए जज से क्यों लिखवाया निबंध?

ये भी पढ़ें: बीजेपी शासित राज्यों में होनी चाहिए शराबबंदी- पूर्व सीएम ने की जेपी नड्डा से अपील, वजह भी बतायी

WATCH LIVE TV