भोजपुर: सुरेंद्र पटवा पर है 34 करोड़ का कर्ज, चेक बाउंस का मामला भी दर्ज
Advertisement

भोजपुर: सुरेंद्र पटवा पर है 34 करोड़ का कर्ज, चेक बाउंस का मामला भी दर्ज

भोजपुर विधानसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं सुरेंद्र पटवा.

सुरेंद्र पटवा (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : मध्‍य प्रदेश की भोजपुर सीट से बीजेपी प्रत्‍याशी सुरेंद्र पटवा मौजूदा शिवराज सरकार में पर्यटन व संस्‍कृति राज्‍य मंत्री हैं और साथ ही पूर्व मुख्‍यमंत्री सुंदरलाल पटवा के भतीजे हैं, लेकिन उन पर मौजूदा समय में करीब 34 करोड़ रुपये का कर्ज है. उन पर चेक बाउंस का मामला भी दर्ज है. 

पटवा परिवार की है लोकप्रियता
2008 में मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री स्व. सुंदरलाल पटवा के भतीजे सुरेंद्र पटवा ने अपने परिवार की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए भोजपुर सीट पर जीत हासिल की. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी राजेश पटेल को 13,666 वोटों के अंतर से पटखनी देते हुए कमल खिलाया था. 2008 में मिली जीत से सबक लेते हुए कांग्रेस ने इस बार यहां सुरेंद्र पटवा के मुकाबले दिग्गज नेता सुरेश पचौरी को टिकट दिया, लेकिन पटवा परिवार की लोकप्रियता के चलते उन्हें 20 हजार से भी अधिक वोटों के अंतर से हार का सामना करना पड़ा.

38 करोड़ संपत्ति और करीब 34 करोड़ कर्ज
मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 के लिए प्रत्याशियों द्वारा हलफनामे में दी गई जानकारी के अनुसार मंत्री पटवा का खुद का कार का शोरूम है, लेकिन उनके नाम एक भी कार नहीं है. पटवा 38 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ धनी प्रत्याशी हैं, लेकिन उन पर 33 करोड़ 84 लाख रुपए का कर्ज भी है. पटवा के नाम सिर्फ एक दोपहिया वाहन है. पटवा और उनकी पत्नी के पास 118 तोला सोना है. उनके पास एक भी शस्त्र नहीं है.

fallback
कांग्रेस के सुरेश पचौरी लड़ रहे हैं सुरेंद्र पटवा के खिलाफ चुनाव.

पटवा के खिलाफ शिकायत
2018 के विधानसभा चुनाव के लिए भरे गए नामांकन पत्र में सुरेंद्र पटवा के खिलाफ दो निर्दलीय प्रत्‍याशियों ने शिकायत दर्ज कराई है. भोजपुर सीट से ही चुनाव लड़ रहे निर्दलीय उम्‍मीदवार मानसिंह रघुवंशी और रवींद्र साहू ने पटवा के खिलाफ रिटर्निंग अफसर से शिकायत की है. 2013 के चुनाव में पटवा ने जो नामांकन चुनाव आयोग में दिया था, उसमें उनकी ओर से 1983 में बीकॉम करने की जानकारी दी गई थी.

जबकि 2018 के नामांकन में इसमें जानकारी दी गई कि उन्‍होंने 1984 में एमकॉम कर लिया. आपत्तिकर्ता ने सवाल उठाया कि आखिर एक साल में दो परीक्षाएं कैसे पास कर लीं? वही दूसरी ओर पटवा ने नामांकन में पत्नी मोना पटवा पर किसी तरह का कर्ज नहीं होने की बात लिखी है. जबकि हलफनामे में पत्नी के नाम 2.24 करोड़ रुपये का कर्ज होने की जानकारी दी गई है. 

पूर्व सीएम के भतीजे हैं पटवा
सुरेंद्र पटवा मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री सुंदरलाल पटवा के भतीजे हैं. इस बार भी उनके खिलाफ कांग्रेस के सुरेश पचौरी चुनावी मैदान में हैं. रायसेन जिले की इस विधानसभा सीट की बात की जाए तो यह सीट इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस सीट से वर्तमान विधायक और संस्कृति व पर्यटन मंत्री सुरेंद्र पटवा का इस क्षेत्र में काफी वर्चस्व है.

सुंदरलाल पटवा के परिवार से नाता होने के कारण पूरे पटवा परिवार का ही यहां पर खासा दबदबा है. ऐसे में कांग्रेस ने इस विधानसभा सीट पर 2013 के बाद एक बार फिर सुरेश पचौरी को टिकट दिया है, जो कि मध्य प्रदेश कांग्रेस के काफी कद्दावर नेता माने जाते हैं, जिसके चलते यह मुकाबला काफी दिलचस्प माना जा रहा है.

Trending news