Advertisement
photoDetails1mpcg

MP Food: ये हैं मध्य प्रदेश के 8 फेमस फूड, एक बार खाने के बाद कभी नहीं भूलेंगे स्वाद

MP Famous Dishes: हर राज्य का अपना स्वाद होता है. हर कहीं की अलग-अलग डिशेज अपने-अपने जायके के लिए मशहूर होती हैं. मध्य प्रदेश का जायका भी सबसे अलग है. यहां के अलग-अलग अंचलों में विभिन्न प्रकार के जायके आपको मिलेंगे. ऐसे में आज राज्य की कुछ मशहूर फूड के बारे में जानते हैं, जिनका स्वाद एक बार खाने के बाद आप कभी नहीं भूलेंगे. 

1/9

MP Food: अगर आप भी मध्य प्रदेश की सैर पर हैं या करने वाले हैं तो आपको यहां के फेमस फूड के बारे में बिल्कुल पता होना चाहिए. अगर आपको नहीं पता है तो इस आर्टिकल में राज्य के चुनिंदा फेमस फूड के बारे में जानिए, जिसका स्वाद आपने एक बार ले लिया तो आप बार-बार खाने के लिए दौड़े चले आएंगे.  

पोहा जलेबी

2/9
पोहा जलेबी

पोहा जलेबी- मध्य प्रदेश में नाश्ते में पोहा और जलेबी काफी पसंद दिया जाता है. अलग-अलग स्टाइल और टेस्ट के पोहे के साथ लोगों के दिन की शुरुआत होती है. मध्य प्रदेश के सभी अंचलों में पोहा का भरपूर आनंद लिया जा सकता है.

खोवे की जलेबी

3/9
खोवे की जलेबी

खोवे की जलेबी-  मध्य प्रदेश में खोवे की जलेबी यानी मावे की जलेबी चखने के बाद आप उसका स्वाद कभी नहीं भूलेंगे. राज्य के कई जिलों में दूर-दूर से लोग खोवे की जलेबी खाने के लिए पहुंचते हैं. इनमें जबलपुर, बड़वानी आदि जिले शामिल हैं.  

भुट्टे का कीस

4/9
भुट्टे का कीस

भुट्टे का कीस-  भुट्टे का कीस मध्य प्रदेश की एक प्रसिद्ध डिश है, जो भुट्टा यानी कॉर्न से बनाई जाती है. ये टेस्टी होने के साथ-साथ काफी हेल्दी भी है. 

दाल बाफला

5/9
दाल बाफला

दाल बाफला-  MP में दाल बाफला भी बहुत फेसम है. ये  दाल बाटी जैसा होता है, लेकिन इसमें बाफला घी में अच्छी तरह से पकाया जाता है. 

बिरयानी पिलाफ

6/9
बिरयानी पिलाफ

बिरयानी पिलाफ- बिरयानी पिलाफ को भोपाली बिरयानी भी कहते हैं. फूड लवर्स दूर-दूर से इस बिरयानी को खाने के लिए आते हैं.

मावा बाटी

7/9
मावा बाटी

इंदौरी नमकीन- मध्य प्रदेश का इंदौर सिर्फ स्वच्छता ही नहीं बल्कि अपनी टेस्टी जायकेदार नमकीनों के लिए भी मशहूर है. यहां कई प्रकार की नमकीन मिलती हैं.

इंदौरी नमकीन

8/9
इंदौरी नमकीन

मावा बाटी- MP की मावा बाटी एक मशहूर स्वीट डिश है. इसे मावा के आटा से तैयार किया जाता है. साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में सूखे मेवे भी मिलाए जाते हैं. ये दिखने में गुलाबजामुन जैसा दिखता है, लेकिन स्वाद लाजवाब और बिल्कुल अलग होता है.

रतलामी सेव

9/9
रतलामी सेव

रतलामी सेव- मध्य प्रदेश के रतलाम जिले की रतलामी सेव पूरे देश में फेमस है.