Advertisement
photoDetails1mpcg

MP के सामान्य छात्रों के लिए है Vikramaditya Yojana, रिजल्ट से पहले जानें डिटेल

Vikramaditya Scholarship Yojana: मध्य प्रदेश में सामान्य वर्ग के जरूरतमंद छात्रों के लिए विक्रमादित्य योजना चलाई जाती है. इसमें उन्हें उच्च शिक्षा के लिए शुल्क से छूट देने का प्रावधान है. आइये जानें कैसे योजना का लाभ लिया जा सकता है.

विक्रमादित्य छात्रवृत्ति योजना

1/8
विक्रमादित्य छात्रवृत्ति योजना

परीक्षा के बाद छात्र रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. उन्हें कॉलेज चयन के साथ ही फीस आदि की चिंता भी सता रही है. ऐसे में आज हम आपको मध्य प्रदेश में चल रही विक्रमादित्य योजना के बारे में बता रहे हैं, जिसमें सामान्य वर्ग के छात्रों को आर्थिक सहायता मिलती है.

आवेदन की पात्रता

2/8
आवेदन की पात्रता

सामान्य वर्ग का छात्र मध्यप्रदेश का मूल निवासी हो. 12वीं कक्षा में उसका न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण होना जरूरी है. छात्र के अभिभावक की वार्षिक आय 54,000/से अधिक नहीं होना चाहिए और वो किसी शासकीय/ अनुदान प्राप्त अशासकीय महाविद्यालय में स्नातक कक्षा में अध्ययनरत हो.

क्या लाभ मिलेगी?

3/8
क्या लाभ मिलेगी?

इस योजना के तहत सामान्य छात्रों को प्रति वर्ष लिये विभिन्न शुल्कों को मिलाकर अधिकतम रुपये 2500/- तक के शुल्क से छूट का प्रावधान है.

कैसे करें आवेदन

4/8
कैसे करें आवेदन

निर्धारित तिथियों में प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति के ऑनलाइन पोर्टल http://scholarshipportal.mp.nic.in द्वारा आवेदन शुरू होता है. इसके लिए स्वीकृति संबंधित महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा दी जाती है. प्राचार्य की मंजूरी के बाद विद्यार्थियों के बैंक खाते में राशि जमा हो जाती है.

जरूरी कागजात

5/8
जरूरी कागजात

फोटोग्राफ, कक्षा 10वीं की मार्कशीट, पिछली दी हुई परीक्षा की अंकसूची, अभिभावक का आय प्रमाण पत्र, बैंक की पासबुक, मूल निवास प्रमाण पत्र इसके लिए होना जरूरी है.

योजना का उद्देश्य

6/8
योजना का उद्देश्य

सरकार की इस योजना का उद्देश्य सामान्य वर्ग के गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है. इस योजना के जरिए उन बच्चों को काफी हद तक मदद मिलती है जो महज पैसे के कारण पढ़ाई नहीं कर पाते या पढाई में समस्या होती है.

12वीं परीक्षा के बाद क्या?

7/8
12वीं परीक्षा के बाद क्या?

स्कूलों की परीक्षा हो गई है. अब छात्र आगे के पढ़ाई के लिए सोच रहे हैं. ऐसे में NTA द्वारा CUET परीक्षा कराई जाती है, जिसमें UG के लिए आप बैठ सकते हैं. इसमें देशभर की सभी सेंट्रल और कई स्टेट के साथ-साथ अन्य यूनिवर्सिटी शामिल हैं.

छात्रों के लिए अन्य योजनाएं

8/8
छात्रों के लिए अन्य योजनाएं

मध्य प्रदेश में अलग-अलग वर्गों के छात्रों के लिए कई छात्रवृत्ति उपलब्ध है. इसके लिए अलग-अलग विभाग फंड देते हैं. इस संबंध में सारी जानकारी आपको मध्य प्रदेश छात्रवृत्ति पोर्टल मे मिल जाती है.