Advertisement
photoDetails1mpcg

छुट्टियां बिताना है तो बुक करा लो MP के इस शहर का टिकट, सस्ते में शिमला-मनाली का मजा!

Best Places To Visit Pachmarhi: अगर आप गर्मियों की छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं और आपका बजट बहुत ज्यादा नहीं है तो आप मध्य प्रदेश के एकमात्र हिल स्टेशन पचमढ़ी आ सकते हैं. यह हिल स्टेशन शिमला-मनाली की तरह बेहद खूबसूरत हैं. खास बात यह है कि यहां गर्मियों की मौसम में भी तापमान काफी कम रहता है. 

पचमढ़ी में क्या-क्या है?

1/6
पचमढ़ी में क्या-क्या है?

पचमढ़ी मध्य प्रदेश का बेहद खूबसूरत जगह है. सतपुड़ा घाटी में स्थित होने के कारण पचमढ़ी को सतपुड़ा की रानी के नाम से जाना जाता है. पचमढ़ी में घूमने के लिए झरने, प्राचीन गुफाएं और घने जंगलों से सजे हरे-भरे नजारे हैं.

पचमढ़ी का इतिहास

2/6
पचमढ़ी का इतिहास

कहा जाता है कि महाभारत के पांडव पंच मढियों (गुफाओं) में रहते थे. इसलिए इसका नाम पचमढ़ी पड़ा. पौराणिक कथा के अनुसार, पांडवों ने अपने वनवास का अधिकांश समय पांच गुफाओं में बिताया था. 

कैसे हुई पचमढ़ी की खोज

3/6
कैसे हुई पचमढ़ी की खोज

19वीं सदी की शुरुआत में जब अंग्रेजी हुकूमत विस्तार कर रही थी तब बंगाल लांसर्स के एक ब्रिटिश कप्तान की नजर पचमढ़ी की सुंदरता पर पड़ी. 1857 में कैप्टन जेम्स फोर्सिथ और उनके सैनिकों का सामना शक्तिशाली झांसी की रानी लक्ष्मीबाई से होना था. अंग्रेजी सेना जब झांसी पर कूच करने के लिए निकले तो उन्हें रास्ते में पचमढ़ी मिला. यहां हरे-भरे पेड़, झरने और सुंदर पहाड़ों का नजारा देख सेना ने यहां आराम किया. 

 

पचमढ़ी में घूमने की अच्छी जगह

4/6
पचमढ़ी में घूमने की अच्छी जगह

पचमढ़ी में कई खूबसूरत झरने के हैं, जिनमें से बी फॉल्स सबसे प्रसिद्ध है. इसे जमुना प्रपात के रूप में जाना जाता है. यह पचमढ़ी के ऐतिहासिक केंद्र को पानी की आपूर्ति करता है. इस झरने तक पहुंचने के लिए आपको 400 से अधिक सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं. बता दें कि पचमढ़ी आने का सही सही समय फरवरी से सिंतबर है. इस दौरान यहां मौसम काफी ठंडा रहात है.

 

सतपुड़ा नेशनल पार्क

5/6
सतपुड़ा नेशनल पार्क

यहां आप सतपुड़ा नेशनल पार्क में सफारी का मजा भी ले सकते हैं. यहां आप बाघों को घूमते हुए देख सकते हैं. इसके अलावा दुर्लभ काली विशाल गिलहरी को देख पाएंगे. यूनेस्को बायोस्फीयर रिजर्व के रूप में, यह कई तेंदुओं, बाइसन, जंगली सूअर और 1300 से अधिक विभिन्न पौधों की प्रजातियों का भी घर है. डेनवा नदी पार्क के केंद्र से होकर बहती है, जब आप सफारी पर होते हैं तो परिदृश्य की सुंदरता बढ़ जाती है.

कैसे पहुंचे पचमढ़ी?

6/6
कैसे पहुंचे पचमढ़ी?

आप बस, ट्रेन और हवाई जहाज से पचमढ़ी पहुंच सकते हैं. पचमढ़ी के लिए सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन पिपरिया है. इसके अलावा नर्मदापुरम और भोपाल रेलवे स्टेशन पर आकर बस के जरिए पचमढ़ी पहुंच सकते हैं. फ्लाइट से आने वाले यात्रियों के लिए जबलपुर और भोपाल एयरपोर्ट ज्यादा नजदीक है. अगर पचमढ़ी घूमने के लिए बजट की बात करें तो यहां आना किफायती हो सकता है. यहां आपको 1000 रुपये की शुरुआती कीमत होटल मिल जाते हैं.