मप्रः महिलाओं को सुरक्षित माहौल देने पुलिस की नई पहल, 'आपकी पाती, पुलिस की साथी'
Advertisement

मप्रः महिलाओं को सुरक्षित माहौल देने पुलिस की नई पहल, 'आपकी पाती, पुलिस की साथी'

छात्राओं के खिलाफ हो रही छेड़छाड़ को रोकने के लिए पुलिस ने 'आपकी पाती, पुलिस की साथी' नाम से एक अभियान शुरू किया है.

(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली/होशंगाबादः प्रदेश में लगातार बढ़ रहे महिला अपराधों पर शिकंजा कसने के लिए होशंगाबाद पुलिस ने एक नई पहल शुरू की है. जिसके चलते स्कूल-कॉलेज में छात्राओं के खिलाफ हो रही छेड़छाड़ को रोकने के लिए पुलिस ने 'आपकी पाती, पुलिस की साथी' नाम से एक अभियान शुरू किया है. जिसके तहत होशंगाबाद पुलिस जिले के कॉलेज और स्कूलों में शिकायत पेटी लगाने जा रही है. पुलिस द्वारा लगाई जा रही पेटी को आपकी पाती, पुलिस की साथी नाम दिया गया है. पुलिस द्वारा यह नवाचार शुरू करने के पीछे की वजह है, छात्राओं को कैम्पस में स्वतंत्र और निर्भय माहौल देना और स्कूल, कालेजों में शिक्षा व्यवस्था को सुचारू बनाना.

महिलाएं चिट्ठी के जरिए बता सकती हैं समस्याएं
इस अभियान के पहले चरण में कॉलेज और स्कूल कैंपस में सुझाव पेटियां लगाई जाएंगी. जिनमें छात्राएं बेझिझक किसी भी प्रकार की समस्या लिखकर बता सकेंगी. अगले चरण में जिले के समूचे स्कूल-कालेजों में यह पेटियां लगाई जाएंगी. पुलिस के इस कदम का उद्देश्य समाज में छात्राओं को निश्चिंत होकर अपनी पढ़ाई के अवसर देना है. कैम्पस में स्थान चिन्हित कर यह सुझाव पेटियां लगाई जाएंगी. जिसमें छात्राएं अपनी किसी भी प्रकार की समस्या, शिकायत या फिर सुझाव नाम सहित अथवा बगैर नाम के पत्र में लिखकर दे सकेंगी. अभियान की मॉनिटरिंग पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा की जाएगी.

पहचान नहीं की जाएगी सार्वजनिक
दरअसल, कई बार छात्राओं की समस्या इस प्रकार की होती है कि वह अपनी पहचान बताने की झिझक में समस्या से जूझती रहती हैं, लेकिन उसके बारे में किसी को बताती नही हैं. वहीं महिलाएं अगर मोबाइल या फिर सोशल मीडिया द्वारा अपनी शिकायत बताती हैं तब भी इनकी पहचान छिपाना आसान नहीं होता. ऐसे में इस अभियान के तहत छात्राएं नाम सहित अथवा बिना नाम के अपनी समस्याएं लिखकर डाल सकेंगी. जिस पर पुलिस द्वारा जल्द से जल्द कार्यवाई की जाएगी. इससे एक ओर जहां छात्राओं की समस्या हल होगी वहीं उनकी पहचान भी सार्वजनिक नही होगी.

Trending news