MP: नीमच पुलिस ने की अनूठी पहल, 27 ग्राम पंचायतों में खोला 'हेलमेट बैंक'

एसपी ने बताया कि 27 ग्राम पंचायतों में हेलमेट बांटे गए हैं. वैसे जिले में 235 ग्राम पंचायत हैं, धीरे-धीरे बजट के अनुसार सभी जगह हेलमेट मुहैया करवाए जाएंगे.

MP: नीमच पुलिस ने की अनूठी पहल, 27 ग्राम पंचायतों में खोला 'हेलमेट बैंक'
इस दौरान नीमच एसपी ने कहा कि हमारे यहां लूट-हत्या या अन्य कई गंभीर अपराध कम हैं. वहीं, सर्वाधिक मामले एक्सीडेंट के हैं, जिस पर लगाम लगाने के लिए यह पहल की गई है.

प्रितेश सारड़ा/नीमच: दोपहिया वाहन चालकों को सड़क दुर्घटनाओं से बचाने के लिए नीमच पुलिस ने एक की अनूठी पहल की है. जो मध्यप्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरे देश में इस तरह की पहली पहल बताई जा रही है. वहीं, इस पहल को अमलीजामा नीमच पुलिस के एसपी द्वारा पहनाया गया.

दरअसल, नीमच जिले में दोपहिया वाहन की दुर्घटनाओं का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है. इसे देखकर नीमच एसपी ने प्लान बनाया कि क्यों ना नीमच की सभी ग्राम पंचायतों में एक हेलमेट बैंक खोला जाए और बहुत ही नॉमिनल दर पर ग्रामीण इलाकों से शहर में जाने वाले ग्रामीणों को हेलमेट मुहैया कराया जाए. इसको लेकर नीमच एसपी राकेश सगर ने यातायात सप्ताह के समापन के दौरान करीब 27 ग्राम पंचायत के सरपंच सचिव को 5-5 हेलमेट बांटे.

इस दौरान नीमच एसपी ने कहा कि हमारे यहां लूट-हत्या या अन्य कई गंभीर अपराध कम हैं. वहीं, सर्वाधिक मामले एक्सीडेंट के हैं, जिस पर लगाम लगाने के लिए यह पहल की गई है. प्रत्येक ग्राम पंचायतों में पांच-पांच हेलमेट दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि ग्रामीण इन हेलमेट को महज 50 रुपये जमाकर ले जा सकेंगे और हेलमेट वापस लौटाने पर जमा की गई राशि भी वापस कर दी जाएगी.

उन्होंने कहा कि 50 रुपये लेने का उद्देश्य यह है कि जो हेलमेट ले जाएगा, वह कम से कम उसको सही से संभाल कर रखेगा. एसपी ने बताया कि 27 ग्राम पंचायतों में हेलमेट बांटे गए हैं. वैसे जिले में 235 ग्राम पंचायत हैं, धीरे-धीरे बजट के अनुसार सभी जगह हेलमेट मुहैया करवाए जाएंगे.