Rajya Sabha Elections: राज्यसभा में कौन लेगा ज्योतिरादित्य सिंधिया की जगह, इस दिन हो जाएगा फैसला
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2372676

Rajya Sabha Elections: राज्यसभा में कौन लेगा ज्योतिरादित्य सिंधिया की जगह, इस दिन हो जाएगा फैसला

Rajya Sabha Elections: चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश की एक सीट समेत देशभर की 12 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 14 अगस्त को अधिसूचना जारी होगी, 21 अगस्त तक नामांकन होगा और 3 सितंबर को मतदान और मतगणना होगी.

 

Rajya Sabha Elections

Rajya Sabha Elections: इलेक्शन कमीशन ने देशभर की 12 राज्यसभा सीटों पर चुनाव कार्यक्रम की तारीखें घोषित की हैं. मध्य प्रदेश की एक सीट, जो ज्योतिरादित्य सिंधिया के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हुई थी, इस चुनाव में शामिल है. 14 अगस्त को चुनाव का नोटिफिकेशन जारी होगा. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 21 अगस्त है, जबकि नाम वापसी की आखिरी तारीख 26 अगस्त है. मतदान और वोटों की गिनती 3 सितंबर को होगी. 

MP News: सागर हादसे के मृतकों के परिजनों से मिले जीतू पटवारी, सरकार से की ये बड़ी मांग

कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा के विवादित बोल, 'भारत में हो सकती है बांग्लादेश जैसी स्थिति'

राज्यसभा की कुल 12 खाली सीटों में असम, बिहार और महाराष्ट्र से 2-2 सीटें हैं, जबकि हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा, तेलंगाना और ओडिशा से 1-1 सीटें हैं. बता दें कि केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, सर्बानंद सोनोवाल और ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत मौजूदा सदस्यों के लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद राज्यसभा की 10 सीटें खाली हो गई हैं. चुनाव आयोग ने बताया कि राज्यसभा चुनाव की अधिसूचना 14 अगस्त को जारी की जाएगी और नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 21 अगस्त है. आयोग के अनुसार, राज्यसभा की प्रत्येक सीट के लिए चुनाव 3 सितंबर को होंगे और उसी दिन नतीजे भी घोषित किए जाएंगे. नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 26-27 अगस्त हो सकती है. 

सिंधिया की सीट हुई खाली
बता दें कि ज्योतिरादित्य सिंधिया को भाजपा ने गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने का टिकट दिया था, जहां पर उनकी चार लाख से अधिक वोटों से जीत हुई. सिंधिया ने 2019 का लोकसभा चुनाव कांग्रेस के टिकट पर गुना-शिवपुरी सीट से लड़ा था, लेकिन हार गए थे. जहां कांग्रेस के केपी यादव ने उन्हें सवा लाख वोटों से हराया था, जिसके बाद सिंधिया ने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे. फिर 2020 में सिंधिया राज्यसभा पहुंचे. वहीं, इस बार यानी 2024 का लोकसभा चुनाव उन्होंने बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा और सिंधिया ने बड़ी जीत हासिल की. लोकसभा में उनकी जीत के बाद एमपी में राज्यसभा की एक सीट खाली हो गई थी, जिसे भरने के लिए चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. जिसके बाद  3 सितंबर को ये फैसला हो जाएगा कि उनकी जगह कौन लेगा.

Trending news