MP राज्यसभा उपचुनाव में एक नामांकन निरस्त, दो फॉर्म सही, निर्विरोध चुने जाएंगे जॉर्ज कुरियन ?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2396294

MP राज्यसभा उपचुनाव में एक नामांकन निरस्त, दो फॉर्म सही, निर्विरोध चुने जाएंगे जॉर्ज कुरियन ?

Rajya Sabha Elections: मध्य प्रदेश में राज्यसभा उपचुनाव के लिए तीन प्रत्याशियों ने नामांकन जमा किया था, जिसमें एक नामांकन निरस्त हो गया है, जबकि दो फॉर्म सही पाए गए हैं. 

मध्य प्रदेश राज्यसभा उपचुनाव

Rajya Sabha By Poll: मध्य प्रदेश में राज्यसभा की खाली सीट पर बीजेपी ने केरल के नेता जॉर्ज कुरियन को प्रत्याशी बनाया है. कुरियन के अलावा दो और नेताओं ने राज्यसभा के लिए नामांकन जमा किया था, जिसमें से स्क्रूटनी के बाद एक प्रत्याश का नामांकन निरस्त हो गया है, जबकि दो फॉर्म सही पाए गए हैं. ऐसे में फिलहाल जब तक नाम वापसी की तारीख पूरी नहीं हो जाती तब तक यह नहीं कहा जा सकता वोटिंग होगी या नहीं. हालांकि मध्य प्रदेश में बहुमत बीजेपी के पास है, ऐसे में वोटिंग की उम्मीद नहीं है. 

कुलदीप बेलावत का नामांकन निरस्त 

दरअसल, बीजेपी ने जॉर्ज कुरियन को प्रत्याशी बनाया है, उनके साथ-साथ बीजेपी के नेता कांतदेव सिंह और कुलदीप बेलावत ने भी अपना नामांकन जमा किया था. जिसमें से कुलदीप बेलावत का नामांकन निरस्त हो गया है. उनके फॉर्म में कुछ गलतियां मिली थी, जहां स्क्रूटनी के दौरान उनका नामांकन निरस्त कर दिया गया. जबकि बीजेपी प्रत्याशी के तौर पर जॉर्ज कुरियन और निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर कांतादेव सिंह का नामांकन सही पाया गया है. नाम वापसी की तारीख 27 अगस्त हैं.

क्या निर्विरोध चुने जाएंगे जॉर्ज कुरियन 

कुलदीप बेलावत ने कल तक चुनाव लड़ने की बात कही थी, लेकिन अब उनका नामांकन निरस्त हो गया है, लेकिन कांतादेव सिंह का नामांकन सही है, माना जा रहा है कि कांतादेव सिंह अपना फॉर्म वापस ले सकते हैं, ऐसे में जॉर्ज कुरियन बीजेपी प्रत्याशी के तौर पर निर्विरोध राज्यसभा के लिए चुने जाएंगे. जॉर्ज कुरियन मध्य प्रदेश से राज्यसभा में जाने वाले पहले ईसाई सांसद होंगे. वह मूलरूप से केरल के रहने वाले हैं और फिलहाल मोदी सरकार में मंत्री भी हैं. 

ये भी पढ़ेंः आज तीन दिवसीय दौरे पर छत्तीसगढ़ आ रहे हैं अमित शाह, जानें मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

मध्य प्रदेश में बीजेपी के पास बहुमत 

मध्य प्रदेश में बीजेपी के पास स्पष्ट बहुमत हैं, राज्य में पार्टी के 165 विधायक हैं, ऐसे में बीजेपी आसानी से यह सीट जीतने वाली है. बीजेपी के पास फिलहाल राज्य की 11 में से 7 राज्यसभा सीटें हैं, जबकि तीन सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है, लेकिन इस सीट पर भी बीजेपी अपना प्रत्याशी जिता लेगी. इस तरह से राज्यसभा के 8 सांसद बीजेपी के हो जाएंगे. 

एमपी से बीजेपी के राज्यसभा सांसद 

  • एल मुरुगन (केंद्रीय मंत्री)
  • सुमेर सिंह सोलंकी
  • कविता पाटीदार 
  • सुमित्रा वाल्मीकी 
  • माया नारोलिया
  • बंशीलाल गुर्जर 
  • संत उमेश नाथ महाराज 

एमपी से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद 

  • दिग्विजय सिंह 
  • विवेक तन्खा 
  • अशोक सिंह 

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद उन्होंने सीट से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद उनकी सीट पर उपचुनाव हुआ है, जिसमें बीजेपी केरल से आने वाले जॉर्ज कुरियन को प्रत्याशी बनाया है. 

ये भी पढ़ेंः डॉक्टर्स की मांग CISF की तर्ज पर बने MP हॉस्पिटल सिक्योरिटी फोर्स, सरकार करेगी विचार 

Trending news