MP News: चंबल के नए IG की फटकार के बाद पुलिस की टूटी कुंभकर्णी नींद, पकड़े गए कई अवैध हथियार
Advertisement

MP News: चंबल के नए IG की फटकार के बाद पुलिस की टूटी कुंभकर्णी नींद, पकड़े गए कई अवैध हथियार

Chambal New IG in action: चंबल के नए आईजी की फटकार के बाद भिंड पुलिस की नींद खुल गई है. पुलिस ने चार दिनों में लगातार कार्रवाई करते हुए तीन दर्जन से अधिक अवैध हथियार पकड़े हैं. 30 जिंदा कारतूस बरामद हुए, जबकि 25 आरोपी हवालात में बंद.

Chambal New IG in action

प्रदीप शर्मा/भिण्ड: चंबल का भिण्ड जिला लम्बे समय से अवैध हथियारों का गढ़ रहा है. छोटी-छोटी बातों में जहां अपराधी अवैध हथियारों से हमला कर देते हैं. उसी भिंड में हाल ही में नवागत आईजी की फटकार के बाद पुलिस की कुंभकर्णी नींद टूटी नज़र आ रही है. बीते चार दिनों में अवैध हथियारों के लिए सभी थाना क्षेत्रों में चेकिंग अभियान चलाकर क़रीब दो दर्जन आरोपियों से पुलिस ने तीन दर्जन के करीब अवैध हथियार और 30 जिंदा राउंड बरामद किए. जिनकी जानकारी भी प्रतिदिन प्रेस कांफ्रेंस के ज़रिए मीडिया में दी जा रही है. वहीं शनिवार को भी शहर कोतवाली पुलिस द्वारा हथियारों का जखीरा बरामद किया गया है.

शनिवार को भी शुक्रवार को हुई शहर कोतवाली पुलिस की बड़ी कार्रवाई के बाद खुलासा करने के लिए बाक़ायदा प्रेस कांफ्रेंस कर मामले की जानकारी भिंड पुलिस के आला अफ़सरों द्वारा दी गई है. जिसमें बताया गया कि मुखबिर की सूचना थी कि शहर के एमजेएस कॉलेज मैदान में एक तस्कर बाइक पर हथियारों की खेप के साथ मौजूद हैं और उन्हें खपाने के उद्देश्य से आया है. जानकारी के आधार पर सिटी कोतवाली पुलिस ने दबिश दी और घेराबंदी कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया.

बरामद हुई अवैध हथियारों को खेप
आरोपी के पास से शहर कोतवाली पुलिस ने हथियारों का जखीरा भी बरामद किया. उसके पास से 32 बोर की 9 पिस्टल, 8 मैगज़ीन और चार जिंदा राउंड मिले. जिन्हें पुलिस द्वारा जब्त कर लिया गया. वहीं आरोपी के खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत मामला भी दर्ज कर लिया गया है. साथ ही उससे इन हथियारों की ख़रीदी और सप्लाई के संबंध में जानकारी जुटाई जा रही है.

शक के घेरे में कार्रवाई
अचानक पुलिस द्वारा अवैध हथियारों के लिए की जा रही कार्रवाई भी सवालिया निशान छोड़ रही है. जिस नाटकीय ढंग से पुलिस को चेकिंग में अवैध हथियार मिल रहे हैं. उससे ऐसा प्रतीत हो रहा है कि ज़िले में हर अपराधी अवैध हथियार लेकर घूमने निकल रहा है.

पुलिस की इन कार्रवाई में उठ रहे कुछ सवाल जिनके जवाब जरूरी:

1- बीते चार दिनों की कार्रवाइयों में पुलिस ने अलग-अलग थाना क्षेत्रों में सभी हथियार वाहन चेकिंग के दौरान पकड़े गए, क्या सभी आरोपी अवैध हथियार लेकर घूमने निकल पड़े हैं?
2- लगातार अखबार और समाचारों में हो रही कार्रवाइयों की जानकारी प्रेषित हो रही हैं? बाजूद अवैध हथियार रखने वाले बेफ़िक्री से हथियारों के साथ सफर कर रहे हैं?

3- चार दिन में 25 आरोपियों से अवैध हथियार (अधिया, कट्टे, पिस्टल) बरामद किए. एक्का-दुक्का को छोड़ कर सभी आरोपियों पर हथियार के साथ सिर्फ़ एक ही जिन्दा राउंड मिला, क्या कोई अपराधी वारदात में एक राउंड फ़ायर कर हथियार को रीलोड करने वापस अड्डे पर जाएगा या हथियार फेंककर फरार हो जाएगा?
4- इस तरह की कार्रवाइयां बीते दो साल में क्यों नहीं की गई? क्या पुलिस किसी आला अधिकारी की फटकार का इंतज़ार कर रही थी?

5- भिंड आये स्पेशल डीजी सीआईडी और नवागत डीआईजी ने भिंड में रेत के अवैध कारोबार को कुचलने के सख्त निर्देश दिए थे. फिर इसे छोड़कर पुलिस दूसरी दिशा में कार्रवाई पर क्यों जुटी हुई है.

Trending news