मानसून की देरी ने किसानों की बढ़ाई चिंता, बुवाई में हो रही देरी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1243473

मानसून की देरी ने किसानों की बढ़ाई चिंता, बुवाई में हो रही देरी

आगर मालवा के कई गांव में बारिश नहीं होने से किसानों की चिंता बढ़ गई है. किसानों का कहना है कि मानसून नहीं आने से फसल बुवाई में बहुत देरी हो रही है.

मानसून की देरी ने किसानों की बढ़ाई चिंता, बुवाई में हो रही देरी

कनीराम यादव/आगर मालवाः प्रदेश में मानसून के दस्तक देने के बाद से कई जगहों पर अच्छी बरसात हुई है, वहीं कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई है. मानसून के सक्रिय होने से प्रदेश के ज्यादात्तर जिलों में बारिश का दौर शुरू है, लेकिन आगर मालवा जिले के कई गांव में अब तक बारिश नहीं हुई है. जिसको लेकर किसानो की चिन्ता बढ़ गई है. हर साल आगर मालवा में मानसून 15 जून से ही आ जाती थी, लेकिन इस बार मानसून की बारिश नहीं होने से किसानों को फसल बुवाई में बहुत देर हो रही है.

आगर मालवा जिले के ग्राम निपानिया बैजनाथ में बारिश नहीं होने से किसानों की परेशानी बढ़ गई है. गांव के किसान नारायण सिंह ने बताया कि हर वर्ष यहां बारिश की शुरुआत 15 जून से हो जाती थी, जिससे किसान समय से बुवाई कर लेता था और अच्छी फसल उगा लेता था, लेकिन हम लोगों को हर सुबह इंतजार रहता है कि आज तो बारिश होगी .

वहीं बारिश नहीं होने से परेशान निपानिया बैजनाथ के किसान रमेश का कहना है कि इस साल बारिश आने में बहुत देर हो रही है, जिससे फसलों में जो पैदावार होने वाली थी वो अब कम समय मिलने से नहीं हो पाएगी. किसानों का कहना है कि बारिश नहीं होने से अब हमें चिंता सताने लगी है कि यदि बारिश समय से नहीं होगी तो हम लोगों का गुजारा कैसे होगा.

वहीं निपानिया निवासी किसान शंकर सिंह का कहना है कि बारिश नहीं होने से हम लोगों को सोयाबीन की बुवाई करने में देर हो रही है. सोयाबीन का बीज 10 हजार रुपये कुंटल है इसलिए हम लोग बारिश के पानी के बगैर इतने मंहगे बीज से बुवाई नहीं कर सकते. हम सभी इंद्र देव से विनती कर रहे हैं कि जल्दी से अच्छी बारिश हो.  

ये भी पढ़ेंः Monsoon Update 2022: एमपी-छत्तीसगढ़ में सक्रिय हुआ मानसून, इन जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट

 

LIVE TV

Trending news