Basant Panchami 2022: बसंत पंचमी पर शादी लिए है शुभ मुहूर्त, इन कार्यों के लिए भी सबसे अच्छा दिन
Advertisement

Basant Panchami 2022: बसंत पंचमी पर शादी लिए है शुभ मुहूर्त, इन कार्यों के लिए भी सबसे अच्छा दिन

Basant Panchami 2022:  हिंदू धर्म के अनुसार, बसंत पंचमी माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है. इस दिन मां सरस्वती का पूजन (Saraswati puja) किया जाता है. इस साल बसंत पंचमी 5 फरवरी (Basant Panchami Date) दिन शनिवार को मनाई जा रही है. मान्यताओं के मुताबिक बसंत पंचमी पर शादी, मु्ंडन, गृह प्रवेश जैसे शुभ कार्य करना लाभदायक है.

सांकेतिक फोटो

Basant Panchami 2022:  हिंदू धर्म के अनुसार, बसंत पंचमी माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है. इस दिन मां सरस्वती का पूजन (Saraswati puja) किया जाता है. इस साल बसंत पंचमी 5 फरवरी (Basant Panchami Date) दिन शनिवार को मनाई जा रही है. मान्यताओं के मुताबिक बसंत पंचमी पर शादी, मु्ंडन, गृह प्रवेश जैसे शुभ कार्य करना लाभदायक है. आपको बता दें कि इस वर्ष मार्च में विवाह के लिए कोई शुभ मुहूर्त नहीं है, लेकिन फरवरी के महीने में शादी के लिए कई शुभ योग बन रहे हैं जिनमें से एक बसंत पंचमी भी है.

BJP नेता ने बेटी की शादी में अनाथों को बनाया मेहमान, पेश की अनूठी मिसाल

ज्योतिष आचार्यों के अनुसार शनिवार से वसंत पंचमी तिथि प्रारंभ होगी जो अगली सुबह तक रहेगी. यह मुहूर्त विवाह के लिए अति उत्तम माना जा रहा है. इस विशेष दिन शादियों के लिए अबूझ मुहूर्त रहेगा और यह दिन दोषमुक्त रहेगा.

बसंत पंचमी क्यों है शादी के लिए अबूझ मुहूर्त
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक बसंत पंचमी के पूरे दिन दोषरहित श्रेष्ठ योग रहता है. इसके अलावा इस दिन रवि योग का भी शुभ संयोग बनता है. शास्त्रों के मुताबिक बसंत पंचमी के दिन ही भगवान शिव और पार्वती का तिलकोत्सव हुआ था. इस दृष्टि से भी शादी के लिए बसंत पंचमी का दिन शुभ माना जाता है. 

तिथि और शुभ मुहूर्त
बसंत पंचमी की प्रारंभ तिथि – 5 फरवरी, दिन शनिवार प्रातः 3:48 बजे
बसंत पंचमी की समाप्ति तिथि – 6 फरवरी, दिन रविवार प्रातः 3:46 बजे
बसंत पंचमी का शुभ मुहूर्त – 5 फरवरी प्रातः 7:19 मिनट से दोपहर 12:35 मिनट तक 

बसंत पंचमी पर शादी के लिए शुभ योग
इस वर्ष बसंत पंचमी शनिवार के दिन है. बसंत पंचमी पर सूर्य मकर राशि में बुध के साथ रहेंगे जिसकी वजह से इस दिन बुधादित्य योग बन रहा है. इस दिन नवग्रह चार राशियों में मौजूद रहेंगे जिसकी वजह से केदार नाम का शुभ योग बनेगा. यह दोनों योग शुभ कार्यों के लिए उत्तम माने जा रहे हैं. मान्यताओं के अनुसार बसंत पंचमी पर विवाह करने वाला जोड़ा जन्मों तक खुशहाल रहता है तथा उनके वैवाहिक जीवन में किसी भी प्रकार की मुसीबतें नहीं आती हैं.

ज्योतिरादित्य सिंधिया के दौरे से पहले कांग्रेस की धमकी, बीजेपी बोली- जवाब के लिए तैयार रहें

इस दिन भी रहेंगे शुभ योग
हालांकि 6 फरवरी पर भी शुभ मुहूर्त बन रहे हैं. विवाह के साथ बसंत पंचमी पर गृह प्रवेश, मुंडन, नामकरण, फ्लैट, मकान, वाहन और प्लॉट आदि की खरीदारी के लिए भी शुभ मुहूर्त है.  इसके अलावा बर्तन, सोना, नए वस्त्र, आभूषण, वाद्य यंत्र आदि के लिए भी शुभ योग बन रहा है.

(नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

WATCH LIVE TV

Trending news