Wood Apple Benefits: चमत्कारी है बेल का फल, कब्ज जैसी कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1212913

Wood Apple Benefits: चमत्कारी है बेल का फल, कब्ज जैसी कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

बेल का सेवन सदियों से हमारे पूर्वज अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कर रहे हैं. गौरतलब है कि बेल हमारे देश में एक लोकप्रिय फल है. भारत के अलावा ये श्रीलंका और थाईलैंड में व्यापक रूप से उगाया जाता है. इस फ्रूट को खाने के अलावा लोग इसकी चटनी भी बनाते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Wood Apple Benefits: बेल का सेवन सदियों से हमारे पूर्वज अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कर रहे हैं. गौरतलब है कि बेल हमारे देश में एक लोकप्रिय फल है. भारत के अलावा ये श्रीलंका और थाईलैंड में व्यापक रूप से उगाया जाता है. इस फ्रूट को खाने के अलावा लोग इसकी चटनी भी बनाते हैं. जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही स्‍वादिष्‍ट और फायदेमंद होती है. 

Gram Benefits: इस तरह से चने का सेवन करने से शरीर की कई समस्याओं से मिलती है राहत

बेल सबसे पुराने फलों में से एक है:
बेल भारत के सबसे पुराने फलों में से एक है. आयुर्वेदिक ग्रंथों में इस फल का बहुत संक्षेप में वर्णन किया गया है. ये सबसे पहले हिमालय में पाया गया था. बता दें कि बौद्ध विद्वान Xuanzang 633 में जब चीन से भारत आए थे. तब उन्होंने अपनी पुस्तकों में इस फल का वर्णन किया था.

फल का धार्मिक महत्व
शिव पुराण सहित अन्य शास्त्रों में बेल के पत्ते का बहुत ही अच्छा वर्णन है. हमारे देश में बेल के पत्तों का उपयोग भगवान शिव की पूजा और उनका आशीर्वाद पाने के लिए किया जाता है. बता दें कि धार्मिक ग्रंथों के अनुसार बेल के पेड़ को भगवान शिव का ही एक रूप माना जाता है. 

बेल का जूस भी बहुत फायदेमंद  
साथ ही गर्मियों में बेल का जूस बहुत अच्‍छा लगता है. वहीं पेट के लिए बेल का जूस बहुत ही फायदेमंद होता है. इससे पेट का डाइजेशन अच्छा होता है. साथ ही इसके सेवन से अल्सर और कब्ज से भी छुटकारा मिलता है. बेल का जूस पीने से ब्लड का प्यूरीफिकेशन होता है और पूरे शरीर को ठंडक मिलती है. 

सनस्ट्रोक से बचाने के लिए फायदेमंद 
गर्मियों में तापमान इतना अधिक होता है कि आपको सनस्ट्रोक जैसी सूर्य से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. कई विशेषज्ञों के अनुसार बेल सनस्ट्रोक और गर्मी से संबंधित कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने के लिए फायदेमंद है. 

बवासीर और अल्सर की समस्या होगी खत्‍म
एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होने के कारण ये फल बवासीर और अल्सर जैसी समस्याओं से मुकाबला करने में काफी मददगार होता है. ये दस्त, पेचिश और कई समस्याओं से निपटने के लिए बहुत अच्छा हो सकता है. 
  
किडनी की रक्षा करता है 
बेल में राइबोफ्लेविन और थायमिन केमिकल्स होते हैं. यही कारण है कि ये फल आपकी किडनी की रक्षा के लिए बहुत मददगार है. हम जानते हैं कि बेल का रस हमारे पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसलिए ये किडनी की सभी प्रकार की समस्याओं को कम करता है. 

पेट दर्द में काफी असरदार
यदि आप दिल्ली एनसीआर से हैं तो आपने बेल के जूस की दुकान और ठेले जरूर  देखे होंगे. बता दें कि बहुत से लोग इस जूस को अपने स्‍वस्‍थ पेट के लिए पीते हैं. अपने गुणों के कारण ये फल पेट के दर्द में काफी असरदार होता है. 

एनर्जी मिलती है
अगर आपने इस फल को गुड़ के साथ मिलाते हैं तो ये एनर्जी प्राप्त करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप इस कॉम्बिनेशन का सेवन करते हैं तो आपको जल्दी थकान नहीं होगी. 

नेचुरल ब्‍लड प्यूरीफायर
हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने के लिए बेल के उबले हुए पत्तों का सेवन बहुत अच्छा होता है. ये एक नेचुरल ब्‍लड प्यूरीफायर के रूप में भी काम करता है. ये रक्त की शुद्धि के लिए बहुत अच्छा है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news