Benefits Of Curd: गर्मियों में दही के साथ खाएं ये चीजें, शरीर को मिलेगा फायदा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1231398

Benefits Of Curd: गर्मियों में दही के साथ खाएं ये चीजें, शरीर को मिलेगा फायदा

Benefits Of Yogurt: दही हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हालांकि अगर आप कुछ चीजों के साथ दही का सेवन करेंगे तो आपको दोगुना फायदा होगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Benefits Of Curd: दही का सेवन लोग बहुत पुराने समय से करते आ रहे हैं. ज्यादातर लोग डेली दही खाते हैं. गौरतलब है कि कई लोग दही में तरह-तरह की चीजे मिलाते हैं तो आज हम आपको बताएंगे दही के साथ खाई जाने वाली कुछ चीजों के बारे में.

एक्‍सपर्ट्स के अनुसार दही के साथ शहद का सेवन करने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के अल्सर गायब हो जाएंगे.

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप एक कप दही में थोड़ा सा जीरा पाउडर मिलाकर सेवन कर सकते हैं.

गर्मियों में पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना आम बात है. ऐसे में काला नमक को थोड़ी मात्रा में दही मिला लें. इससे गैस और एसिडिटी की समस्या खत्‍म होगी.

दही में चीनी मिलाकर खाने से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. बता दें कि तेज धूप के संपर्क में आने से शरीर पूरी तरह से थक जाता है. ऐसे में इस कॉम्बिनेशन का सेवन करने के बाद आपको तुरंत खोई हुई एनर्जी मिल जाएगी.

अदरक के रस और दही का कॉम्बिनेशन हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा होता है. बता दें कि इस कॉम्बिनेशन से शरीर को फोलिक एसिड नामक पोषक तत्व मिलता है. ये शिशुओं और गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. 

दही में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पीने से कब्ज की समस्‍या दूर होती है. साथ ही खाना अच्छे से पचता है.

बता दें कि आप दही के साथ ताजे फलों का सेवन भी कर सकते हैं. इससे आपको इंफेक्शन नहीं होगा. साथ ही ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. हालांकि ये हर आदमी के शरीर पर सूट नहीं करता है. इसलिए ऐसा करने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. 

ओट्स के साथ दही के सेवन से शरीर को प्रोबायोटिक्स और प्रोटीन मिलते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news