बड़ी खबर: किसानों को मिलेगा बाढ़-अतिवृष्टि के नुकसान का मुआवजा, CM शिवराज का ऐलान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1289102

बड़ी खबर: किसानों को मिलेगा बाढ़-अतिवृष्टि के नुकसान का मुआवजा, CM शिवराज का ऐलान

मध्य प्रदेश Madhya pradesh में लगातार बारिश के बाद बाढ़ और अतिवृष्टि से जिन जिलों में किसानों का नुकसान हुआ है, उन जिलों में सर्वे कराकर सरकार ने मुआवजा देने की घोषणा की है. इसके लिए शिवराज सरकार shivraj government की तरफ से राशि भी जारी कर दी गई है. 

बड़ी खबर: किसानों को मिलेगा बाढ़-अतिवृष्टि के नुकसान का मुआवजा, CM शिवराज का ऐलान

आकाश द्विवेदी/भोपाल। मध्य प्रदेश Madhya pradesh में इस बार भी अच्छी बारिश हो रही है. लगातार बारिश से प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति भी बनी जबकि कई जिलों में अतिवृष्टि excess rain से किसानों की फसलों को नुकसान हुआ है. लेकिन इस बीच शिवराज सरकार madhya pradesh government ने एक बड़ा ऐलान करते हुए बाढ़, अतिवृष्टि से प्रभावित जिलों में सहायता राशि देने की घोषणा कर दी है. जहां प्रभावित जिलों के नुकसान का सर्वे कराकर उन्हें मुआवजा दिया जाएगा. 

25 करोड़ की सहायता राशि जारी 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान Shivraj Singh Chouhan के निर्देश पर प्रदेश में 25 करोड़ की सहायता राशि जारी की गई है. सीएम ने निर्देश दिए हैं कि जहां-जहां भी नुकसान हुआ है, वहां  प्रभावित क्षेत्रों में राजस्व विभाग के साथ स्थानीय अमला कर सर्वे कर रिपोर्ट सौंपे जिसके बाद नुकसान का मुआवजा दिया जाएगा. इसके लिए सरकार ने अतिवृष्टि, आकाशीय बिजली से मौत, पशुहानि, जनहानि एवं मकान के क्षतिग्रस्त होने के मामलों में अब तक लगभग 25 करोड़ रूपए की सहायता राशि जारी की है. 

प्रदेश के 40 जिलों के गांव प्रभावित 
बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश के 29 जिलों में आकाशीय बिजली गिरने, 12 जिलों में बाढ़-अतिवृष्टि, 30 जिलों में पशुहानि के मामले सामने आए हैं. जबकि प्रदेश के 40 जिलों के 397 ग्राम में बाढ़ और अतिवृष्टि से प्रभावित हुए हैं. अतिवृष्टि से जिन क्षेत्रों में किसानों को नुकसान हुआ है, वहां की सर्वे रिपोर्ट जल्द तैयार कर सरकार राहत राशि देगी. 

हालांकि कई जिलों में इस बार कम बारिश भी हुई है, रीवा और शहडोल संभाग में कम बारिश हुई है. हालांकि मौसम विभाग ने आने वाले समय में पर्याप्त बारिश की उम्मीद इन संभागों में भी जताई है. क्योंकि आने वाले कुछ दिनों में मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश की उम्मीद है.

Trending news