MP में आज से शुरू होगा पल्स पोलियो अभियान, बच्चों को पिलाई जाएंगी दो बूंद जिंदगी की...
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2304270

MP में आज से शुरू होगा पल्स पोलियो अभियान, बच्चों को पिलाई जाएंगी दो बूंद जिंदगी की...

Pulse Polio Campaign In MP: मध्य प्रदेश में आज से तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान शुरू हो रहा है. यह अभियान 23 से 25 जून तक चलाया जाएगा. इस दौरान बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पिलाई जाएगी.

 

MP में आज से शुरू होगा पल्स पोलियो अभियान, बच्चों को पिलाई जाएंगी दो बूंद जिंदगी की...

Pulse Polio Abhiyan 2024: मध्य प्रदेश में बच्चों को दोहरी सुरक्षा देने के लिए आज से पल्स पोलियो अभियान शुरू होगा. इसके लिए सभी जिलों में 0 से 5 साल तक के बच्चों को 'दो बूंद जिंदगी' पिलाने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. बता दें कि 23 से 25 जून 2024 तक "राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान" का आयोजन किया जा रहा है. अभियान की शुरुआत उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला करेंगे.

तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान आज से शुरू
प्रदेश में राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत 23 से 25 जून तक 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो पिलाई जाएगी. बता दें कि उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला राजधानी भोपाल से अभियान की शुरुआत करेंगे. उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला, स्वास्थ्य राज्य मंत्री नरेंद्र शिवाजी पटेल और स्थानीय विधायक भगवान दास सबनानी सुबह 9:00 बजे जयप्रकाश अस्पताल परिसर से बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पिलाकर अभियान की शुरुआत करेंगे.

टीम का गठन
बता दें कि तीन दिवसीय इस अभियान में 27 हजार 371 पोलियो बूथों पर 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी. इसके साथ ही विशेष क्षेत्रों में पोलियो ड्रॉप अभियान के लिए 1 हजार 237 ट्रांजिट टीमें बनाई गई हैं. हाई रिस्क क्षेत्रों के लिए 6 हजार 130 मोबाइल टीमें बनाई गई हैं और माइग्रेटरी क्षेत्रों के लिए 455 मोबाइल टीमें बनाई गई हैं.

यह भी पढ़ें: MP Weather Update: एमपी में मानसून एक्टिव, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, छत्तीसगढ़ में ऐसा रहेगा मौसम

 

भारत में पल्स पोलियो अभियान कब शुरू हुआ?
भारत में पल्स पोलियो टीकाकरण की शुरुआत 2 अक्टूबर 1995 को हुई थी. भारत को 27 मार्च 2014 को पोलियो मुक्त प्रमाणपत्र मिला. आखिरी पोलियो केस 13 जनवरी 2013 को पश्चिम बंगाल से रिपोर्ट किया गया था. बता दें कि विश्व पोलियो दिवस हर साल 24 अक्टूबर को मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को पोलियो टीकाकरण के बारे में जागरूक करना है.

पोलियो का टीका क्यों आवश्यक है?
पोलियो एक ऐसी बीमारी है जो बहुत तेज़ी से फैलती है. यह ज़्यादातर छोटे बच्चों को प्रभावित करती है. यह जानलेवा बीमारी है. इसलिए पोलियो का टीका लगवाना बहुत ज़रूरी है.

रिपोर्ट- प्रमोद शर्मा

 

Trending news