Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि पर करें ये उपाय, घर में आएगी सुख-समृद्धि
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1601254

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि पर करें ये उपाय, घर में आएगी सुख-समृद्धि

Navratri Remedies: हिन्दू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है. नवरात्रि पर पूरे नौ दिन मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की उपासना की जाती है. इस नवरात्रि पर जरूर करें ये काम मिलेगा मां दुर्गा का आशीर्वाद.

Chaitra Navratri Remedies In Hindi

Chaitra Navratri Remedies In Hindi: जल्द ही चैत्र नवरात्रि शुरू होने वाली है. इस बार चैत्र नवरात्रि 22 मार्च 2023 से शुरू हो रही है. नवरात्रियों पर मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा अर्चना की जाती है. नवरात्रि पर व्रत रखने और पूरी श्रद्धा से मां दुर्गा की पूजा अर्चना करने से मां अपने भक्तों पर प्रसन्न होती हैं. साथ ही भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. नवरात्रि के दिनों में लोग अपने घरों मां के नौ स्वरूपों की पूजा अर्चना करते हैं और अपने घर अखंड ज्योति जलाते हैं. ज्योतिषशास्त्र में नौ दिनों में मां दुर्गा की विशेष कृपा पाने के लिए विशेष उपाय बताए गये हैं. इन उपायों को करने से घर में सुख- समृद्धि आती है. 

-चैत्र नवरात्रि पर मां दुर्गा का विशेष आर्शीवाद पाने के लिए पूरे नौ दिन तक मां दुर्गा का व्रत रखना चाहिए. अगर ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो पहले, चौथे और अष्टमी के दिन मां दुर्गा का व्रत अवश्य रखना चाहिए. 

-घर में सुख-समृद्धि और शांति बनाएं रखने के लिए चैत्र नवरात्रि के पूरे नौ दिनों तक अखंड ज्योति जलानी चाहिए और साथ में पूजा के समय  'ऊं ऐ ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चै' मंत्र का जाप करना चाहिए. 

- नवरात्रि के दिन दुर्गा सप्तशति का पाठ अवश्य करना चाहिए. अगर सम्पूर्ण पाठ नहीं कर पा रहे हैं तो दुर्गा सप्तशति के कवच, कीलक व अर्गला स्त्रोत का पाठ अवश्य करना चाहिए. इतना करने पर भी दुर्गा  मां का आशीर्वाद मिल जाता है. 

-नवरात्रि में पूजा के दौरान लाल रंग के ऊनी आसन पर बैठना चाहिए. यदि आपके पास लाल रंग का आसन नहीं है तो कंबल लें और उसके ऊपर लाल रंग का दूसरा कपड़ा बिछाकर पूजा कर सकते हैं.
 
- नवरात्रि पर मां दुर्गा का आशीर्वाद पाने के लिए पहले दिन पूजा स्थल पर मां दुर्गा, मां लक्ष्मी और मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित करनी चाहिए और फिर उनकी पूजा अर्चना करनी चाहिए. इससे मां का आशीर्वाद मिलेगा और घर में सुख-समृद्धि आएगी.

(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news