Civil Services Day: सीएम हेल्पलाइन में सुधार की जरूरत, IAS-IPS के सामने CM शिवराज ने क्यों कही ये बात, जानिए
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1662063

Civil Services Day: सीएम हेल्पलाइन में सुधार की जरूरत, IAS-IPS के सामने CM शिवराज ने क्यों कही ये बात, जानिए

  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh chouhan) आज सिविल सर्विस डे (Civil Services Day) पर प्रशासन अकादमी भोपाल में हुए कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने  गुड गवर्नेंस और रामराज्य की परिभाषा बताई और अधिकारियों को सीख भी दी.

Civil Services Day: सीएम हेल्पलाइन में सुधार की जरूरत, IAS-IPS के सामने CM शिवराज ने क्यों कही ये बात, जानिए

आकाश द्विवेदी/भोपाल:  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh chouhan) आज सिविल सर्विस डे (Civil Services Day) पर प्रशासन अकादमी भोपाल में हुए कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने  गुड गवर्नेंस और रामराज्य की परिभाषा बताई और अधिकारियों को सीख भी दी. इस दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि CM हेल्पलाइन में अब सुधार की जरूरत है. लोगों को फंसाने के लिए शिकायत की जा रही है. इसका इस्तेमाल ब्लैकमेल में भी किया जा रहा है. 

सीएम शिवराज ने कहा कि कई बार लोग CM हेल्पलाइन  में शिकायत करवा देते हैं कि जांच हो जाए. फंसेगा तो फिर उसे ब्लैकमेल करो. शिकायत बंद करवाने के लिए ब्लैकमेल का काम शुरू हो गया है.

आईएएस और आईपीएस को दी नसीहत 
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आईएएस और आईपीएस को नसीहत देते हुए कहा कि  मैं IAS-IPS हूं, 2 मिनट में सही कर दूंगा. इस तरह के अंहकार से दूर रहना चाहिए. हम जनता के सेवक हैं. सीएम है तो जनता की सेवा के लिए हैं. हम सभी को अहंकार शून्य होना चाहिए. धूल चढ़े और पसीने की बदबू वाले आदमी को गले लगाना मुझे पसंद है. सीएम शिवराज ने कहा कि हर पात्र व्यक्ति को निश्चित समय पर बिना कुछ लिए दिए योजना का लाभ मिले, उनका काम हो यही रामराज्य है.

 

मुझे अपनी टीम पर गर्व
सीएम ने कहा मुझे अपनी टीम पर गर्व हैं. हम सबने मिलकर मध्यप्रदेश को समृद्ध और विकसित बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. पहले 71 हज़ार किलोमीटर टूटी फूटी सड़कें थी. आज हमने चार लाख किलोमीटर सड़कें बनाई है. 3 लाख करोड़ का बजट हमने बनाया यह असाधारण उपलब्धि है. हमारे पास संसाधन और रिसोर्स हैं.

जीने की कला आदिवासियों से सीखें
सीएम शिवराज ने कहा कि मैं 64 साल का हूं, कितना जिउंगा 10-15 साल.. कितना बेहतर कर सकता हूं  ये मेरी कोशिश है. सभी से अपील है कि स्वस्थ रहना जरूरी है. काम के साथ स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है,अपने स्वास्थ्य की चिंता करना आपकी जिम्मेदारी है. दौलत कभी सुख नहीं देती. जीने की कला आदिवासियों से सीखें. कल भले ही खाने के लिए न हो, लेकिन आज रात भर नाचो.

परिवार-बच्चों पर ध्यान दें
सीएम ने अधिकारियों से कहा कि परिवार के साथ रिलेशन आत्मीय होने चाहिए. सिविल सर्विसेज में यह बहुत जरूरी है. बच्चों पर पूरा ध्यान दें, सर्विस के साथ अपना परिवार पर भी ध्यान दें. परिवारिक जीवन सुखी होंगा तो ज्यादा बेहतर काम कर पाएंगे. एक अफसर चाहे तो एक जिला ,एक डिपार्टमेंट बदल सकता है.

Trending news