MP दूसरे राज्यों में भी करेगा बिजली की सप्लाई, CM ने उर्जा उत्पादन पर किया बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2433271

MP दूसरे राज्यों में भी करेगा बिजली की सप्लाई, CM ने उर्जा उत्पादन पर किया बड़ा ऐलान

MP News: सीएम मोहन यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश में बिजली के उत्पादन में और तेजी से काम किया जा रहा है. एमपी फिलहाल सात सेक्टर को बिजली देता है, लेकिन हमारा लक्ष्य है कि इसे और ज्यादा बढ़ाया जाए. 

सीएम मोहन का बड़ा ऐलान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव गुजरात के गांधीनगर में आयोजित ग्लोबल रिन्यूएवल एनर्जी इन्वेस्टर्स मीट में शामिल हुए थे. इस मीट का शुभारंभ पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था. जहां कई विशेष मुद्दों पर चर्चा हुई है. इस दौरान क्लीन और ग्रीन एनर्जी पर भी चर्चा हुई. सीएम मोहन यादव ने कहा कि बिजली के क्षेत्र में मध्य प्रदेश तेजी से काम कर रहा है. फिलहाल मध्य प्रदेश की तरफ से सात सेक्टरों में बिजली की सप्लाई की जा रही है, जिसमें दिल्ली मेट्रो भी शामिल हैं. लेकिन हमारा लक्ष्य है कि इसको और बढ़ाया जाए. 

उर्जा का टारगेट 2028 में ही पूरा करेंगे 

सीएम मोहन यादव ने गांधीनगर दौरे के दौरान कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा के लिए प्रधानमंत्री का जो दृष्टिकोण है, उस दृष्टिकोण के आधार पर हम तीनों प्रारूपों पर काम करेंगे. मध्य प्रदेश एक ऐसा राज्य है जो न केवल राज्य के लिए बल्कि अन्य राज्यों के लिए भी ऊर्जा का उत्पादन करता है. हमारे राज्य में उत्पादित ऊर्जा 7 क्षेत्रों में जा रही है, बिजली में सरप्लस होने की वजह से मध्य प्रदेश को टारगेट भी बड़ा दिया गया है, जिस पर हम काम करेंगे और हमारा टारगेट 2030 नहीं 2028 तक ही पूरा करेंगे.'

ये भी पढ़ेंः मंदसौर में पत्थरबाजी, घटना के बाद बाजार हुआ बंद, शहर में बनी तनाव की स्थिति

पीएम मोदी से हुई मुलाकात

गुजरात के गांधीनगर में आयोजित सम्मलेन में पीएम मोदी ने सीएम मोहन यादव से मुलाकात करते हुए उनकी पीठ थपथपाई थी. जिस पर सीएम मोहन ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में, देश में नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता बढ़ाने के लिए अभियान शुरू हो गया है. कार्बन उत्सर्जन कम करने और सूर्य आधारित ऊर्जा को प्रोत्साहित करने की दिशा में प्रधानमंत्री जी के प्रयास अभिनंदनीय हैं. इस दौरान मध्य प्रदेश को क्लीन और ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों पर अभिनंदन भी किया गया.

गुजरात में हुई री-इन्वेस्ट समिट

दरअसल, री-इन्वेस्ट समिट अक्षय ऊर्जा से जुड़ा कार्यक्रम है. यह अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में वैश्विक निवेशों, डेवलपर्स, निर्माताओं और इनोवेटर्स को एक साथ लाने का मंच है. जिसके तहत विकास और स्थापना में तेजी से काम करना है. इससे पहले री-इन्वेस्ट इंडिया 2015, 2018 और 2020 में भी आयोजित हो चुका है, जबकि यह चौथा आयोजन था. इस आयोजन में भारत के अलावा विदेशों से आए प्रतिभागियों ने भी हिस्सा लिया था. मध्य प्रदेश के अलावा  तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और गुजरात इसमें सक्रियता से हिस्सी लेते हैं. सीएम मोहन यादव कार्यक्रम में राज्य के नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री राकेश शुक्ला के साथ कार्यक्रम में शामिल हुए थे. 

ये भी पढ़ेंः इंदौर में लागू हो सकता है दिल्ली वाला फॉर्मूला, ट्रैफिक कम करने पर रहेगा फोकस

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड! 

Trending news