गणतंत्र दिवस पर सीएम शिवराज की घोषणा, हिंदी भाषा में शुरू होंगे यह पाठ्यक्रम
Advertisement

गणतंत्र दिवस पर सीएम शिवराज की घोषणा, हिंदी भाषा में शुरू होंगे यह पाठ्यक्रम

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गणतंत्र दिवस पर एक बड़ा ऐलान किया है. 

शिवराज सिंह चौहान, मुख्यमंत्री, मध्य प्रदेश

इंदौरः गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक और बड़ी घोषणा की है. अब मध्य प्रदेश में इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज की पढ़ाई हिंदी में भी कराई जाएगी. सीएम शिवराज ने खुद इंदौर में इस बात का ऐलान किया है. सरकार के इस ऐलान से इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों को फायदा होगा. 

जल्द शुरू होगी पढ़ाई 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि  'एमबीबीएस पाठ्यक्रम, नर्सिंग और अन्य पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों में हिंदी माध्यम कैसे शुरू किया जाए, यह तय करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया जाएगा, ताकि प्रदेश के छात्र हिंदी में भी इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज की पढ़ाई कर सके. हालांकि कोर्स की शुरूआत कब से होगी इसको लेकर जानकारी अभी स्पष्ट नहीं है. 

बता दें कि इससे पहले प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने भी इस बात की जानकारी दी थी. हिंदी ग्रंथ अकादमी की वार्षिक कार्यसमिति की बैठक में उन्होंने कहा था कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लागू होने के बाद अकादमी का दायित्व बढ़ गया है. मातृभाषा में पढाई को प्रोत्साहित किए जाने से अकादमी के कार्यों का विस्तार होगा. प्रदेश के निजी विश्वविद्यालयों और हिन्दी विश्वविद्यालय के समन्वय से मेडिकल की पुस्तकों को हिन्दी में प्रकाशित किया जाएगा. जल्द ही कॉलेजों में इसकी शुरूआत की जाएगी. 

छात्रों को मिलना चाहिए विकल्प 
मंत्री विश्वास सारंग ने भी हिंदी दिवस पर इस बात की जानकारी दी थी. उन्होंने कहा था कि छात्रों को मातृभाषा में पढ़ाई करने का मौका मिलना चाहिए, इसके लिए यह प्रयास किया जा रहा है. चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा था कि अपनी मातृभाषा में पढ़ाई की सुविधा से गरीब, ग्रामीण और आदिवासी पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों का आत्मविश्वास बढेगा इसी सोच के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई अपनी मातृभाषा में करने के प्रावधान किए हैं. उन्होंने कहा कि अंग्रेजी भाषा में पढ़ाई पहले जैसी चलती रहेगी.

मंत्री विश्वास सारंग ने कहा था कि इसके लिए इसके लिए समिति का गठन किया गया है. जैसे ही समिति की रिपोर्ट आएगी उसके बाद चिकित्सा महाविद्यालयों में अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी पढ़ाई शुरू हो जाएगी. 

सीएम शिवराज ने लगाई मुहर 
दरअसल, अब तक यह घोषणा मंत्रियों ने की थी. लेकिन अब सीएम शिवराज ने भी इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज की पढ़ाई हिंदी में कराए जाने की घोषणा पर मुहर लगा दी है. यानि आने वाले वक्त में अब छात्र इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज की पढ़ाई हिंदी में करते नजर आएंगे. 

ये भी पढ़ेंः MP Weather Update: मध्य प्रदेश में पड़ेगी हाड़ कपाने वाली ठंड, बढ़ेगी ठिठुरन

WATCH LIVE TV

Trending news