MP में ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान का होगा सर्वे, CM शिवराज ने की राहत राशि की घोषणा
Advertisement

MP में ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान का होगा सर्वे, CM शिवराज ने की राहत राशि की घोषणा

CM Shivraj Singh Chouhan Farmers Compensation Amount: मध्य प्रदेश में असमय बारिश और ओलावृष्टि के चलते रबि की फसल को भारी नुकसान हुआ है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों के फसलों के नुकसान का सर्वे कराकर राहत राशि देने की घोषण की है. 

फाइल फोटो

 

आकाश द्विवेदी/भोपालः मध्य प्रदेश में पिछले दिनों असमय हुए बारिश और ओलावृष्टि (hailstorm) के चलते किसान की फसलों को भारी नुकसान हुआ है. खराब मौसम के चलते किसानों के मेहनत पर पानी फिर गया. वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री के तरफ से किसानों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है. सीएम शिवराज सिंह चौहान (cm shivraj singh chouhan) ने बीती रात विकास यात्राओं की बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिया कि ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान का सर्वे 7 दिन में पूरा किया जाए. साथ यह भी कहा कि ही जल्द से जल्द राहत राशि देने का कार्य शुरू किया जाए.

10 दिन के भीतर राहत राशि वितरण शुरू
दरअसल गुरुवार की रात  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज देर रात मंत्रीगण, विधायक, जन-प्रतिनिधि और जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों की वर्चुअल मीटिंग ली. इस दौरान उन्होंने बारिश और ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान का सर्वे सात दिनों के भीतर करने का निर्देश दिया. साथ ही उन्होंने अधिकारियों को  आश्वस्त किया कि आज से 10 दिन के भीतर राहत राशि का वितरण शुरू हो जाएगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि फसल क्षति सर्वे का कार्य  पूरी ईमानदारी और पारदर्शिता से किया जाये. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने की पूरी कार्यवाही गंभीरता से की जाए. 

बेमौसम बारिश से फसलों को नुकसान
गौरतलब है कि बेमौसम बारिश के चलते प्रदेश के ज्यादात्तर हिस्सों में रबि की फसल को भारी नुकसान हुआ है. वहीं ओलावृष्टि के चलते गेहूं, प्याज, सरसों, चने, अफीम की फसल को नुकसान हुआ है. बता दें कि किसानों की रबि की फसल पक कर तैयार थी. अब इंतजार था तो सिर्फ कटाई का, कुछ जगह पर तो कटाई भी हो गई थी, लेकिन कटाई के बाद खेत में फसल होने के चलते फसलें चौपट हो गई है. ऐसे में किसानों की चिंता बढ़ गई है. किसानों के हित को देखते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राहत राशि की घोषणा की है. साथ ही फसल बीमा योजना का लाभ भी किसानों को देने की बात कही है. 

ये भी पढ़ेंः माधव राव सिंधिया की जयंती पर मैराथन , CM शिवराज समेत कई बड़े नेता होंगे शामिल

Trending news