कांग्रेस ने MP में युवाओं की हालत पर दिखाया आइना तो BJP को लगा बुरा, दी ये दलील
Advertisement

कांग्रेस ने MP में युवाओं की हालत पर दिखाया आइना तो BJP को लगा बुरा, दी ये दलील

MP News: मध्य प्रदेश में बीजेपी ने दावा किया कि भारत का युवा दुनिया में डंका पीट रहा, कांग्रेस रोना रो रही है. मामला उठा जब कांग्रेस ने प्रदेश में युवाओं को लेकर कई सवाल खड़े किए और कहा कि बीजेपी बेरोजगारी पर चर्चा करे. 

कांग्रेस ने MP में युवाओं की हालत पर दिखाया आइना तो BJP को लगा बुरा, दी ये दलील

MP Assembly Election : युवाओं को लेकर मप्र में सियासी आर पार देखने को मिल रही है. प्रदेश में रोजगार की स्थिति पर कांग्रेस (Congress) ने बीजेपी (BJP) पर हमला किया है. कांग्रेस का कहना है कि मप्र में 49 लाख युवा बेरोजगार हैं. भाजपा उसपर बात करे. सरकार इसपर जवाब दे. कांग्रेस के आरोप पर बीजेपी ने भी अपना जवाब दिया. भाजपा ने कहा कि भारत का युवा दुनिया में डंका पीट रहा है. देश अब स्टार्टअप (startup) का हब बन चुका है. कांग्रेस अलग बात कर रही है. 

कांग्रेस ने कहा कि सिंधिया अपने उस बयान पर चर्चा करें, जिसमें उन्होंने कहा था कि युवाओं को पकोड़े तलने पर मजबूर कर रही है सरकार. ये वही सिंधिया हैं जो बाहें फैला फैला कर कह रहे थे युवाओं के पास रोजगार नहीं है, पकोड़े तलने को भी रोजगार बताया जा रहा है. आज सुर बदल गए. मध्य प्रदेश में 49 लाख युवा बेरोजगार हैं. उसपर बात क्यों नहीं करते. आज आउटसोर्स के माध्यम से युवाओं को नौकरी देने की बात कही जा रही है और कल यही युवा बेरोजगार कर दिए जाएंगे. 

कांग्रेस के बयानों पर बीजेपी ने भी पलटवार किया. बीजेपी ने कहा कि देश के युवा लगातार आगे बढ़ रहा है उसके पास आज स्वरोजगार, रोजगार, स्टार्टअप जैसे अनेकों विकल्प है भारत देश स्टार्टअप का हक बनता जा रहा है.

पीसी शर्मा ने दिया था बयान
मध्य प्रदेश में बेरोजगारी और सरकारी नौकरी को लेकर कांग्रेस नेता पीसी शर्मा ने भी बयान दिया था, उन्होंने कहा था कि सरकार पैसे बर्बाद कर रही है, कर्ज ले रही है और घी पी रही है, एमपी का सारा सिस्टम ध्वस्त हो गया है. यह सरकार नहीं बल्कि सर्कस है. साथ ही साथ कहा था कि शिवराज सरकार युवाओं को रोजगार दिला पाने में नाकाम रही है.

उनके इस बयान के बाद बीजेपी विधायक गौरीशंक बिशेन ने पलटवार किया था और कहा कि शिवराज पांचवी बार सीएम बनेंगे, क्योंकि सीएम ने जो वादा किया था उसे पूरा किया है. सरकार ने युवाओं को रोजगार दिया है.

एमपी में बेरोजगारी दर
आगामी विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा कांग्रेस दोनों रोजगार को लेकर एक दूसरे पर आरोप- प्रत्यारोप लगा रही हैं. एक तरफ कांग्रेस कह रही है कि भाजपा सरकार में बेरोजगारों की संख्या बढ़ी है तो दूसरी तरफ भाजपा कह रही है युवा लगातार आगे बढ़ रहे हैं और रोजगार प्राप्त कर रहे हैं. 

लेकिन हम अगर मध्य प्रदेश की बेरोजगारी दर की बात करें तो सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) के मुताबिक पता चला है कि भारत में सबसे कम बेरोजगारी दर में मध्य प्रदेश दूसरे नंबर पर है. अगस्त 2022 के हिसाब से मध्य प्रदेश की बेरोजगारी दर  3.52% रही. इनमें पुरुषों में बेरोजगारी दर 3.48% और महिलाओं में 4.91% रही.

Trending news