Corona Virus Precaution Dose: आज से प्रिकॉशन डोज की शुरुआत, किसे लगेगा और कहां होगा रजिस्ट्रेशन पढ़िए
Advertisement

Corona Virus Precaution Dose: आज से प्रिकॉशन डोज की शुरुआत, किसे लगेगा और कहां होगा रजिस्ट्रेशन पढ़िए

देशभर में आज से कोरोना वैक्सीन का प्रीकॉशन डोज (Corona Booster Dose) लगाया जाएगा. सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों को बूस्टर डोज लगेगा.

Corona Virus Precaution Dose: आज से प्रिकॉशन डोज की शुरुआत, किसे लगेगा और कहां होगा रजिस्ट्रेशन पढ़िए

Precaution Dose of Corona virus: देशभर में आज से कोरोना वैक्सीन का प्रीकॉशन डोज (Corona Booster Dose) लगाया जाएगा. सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों को बूस्टर डोज लगेगा. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने आज सुबह 9 बजे से बूस्टर डोज लगाए जाने का एलान किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि प्रीकॉशन डोज (Precaution Dose) लेने वालों के लिए नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है. 

MP में भी कोविड टीके का प्रिकॉशन डोज
बता दें कि कोविड-19 टीके के प्रीकॉशन डोज भी पहले दो डोज की तरह ही होंगे. जिन लोगों ने पहले कोविशील्ड लगवाई है, उन्हें कोविशील्ड टीका दिया जाएगा और जिन लोगों ने कोवैक्सीन लगवाया है, उन्हें कोवैक्सीन दी जाएगी. मध्य प्रदेश में भी कोविड टीके का प्रिकॉशन डोज लगाया जाएगा.  वैक्सीन का प्रिकॉशन डोज सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और 60 साल से अधिक आयु के कोमोरबिड नागरिकों को लगाया जाएगा. बता दें जिन्हें 12 अप्रैल 2021 के पहले कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया गया था, उन्हें आज से प्रिकॉशन डोज लगेगा.

MP में ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, CM शिवराज सिंह का अन्नदाताओं के नाम संदेश

कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन
प्रिकॉशन डोज़ कोविड-19 वैक्सीन के दूसरे डोज़ लगने के 9 महीने पूरे होने पर ही लगाये जाने का प्रावधान है. कोविन पोर्टल पर हेल्थ केयर वर्कर और फ्रंट लाइन वर्कर की श्रेणी में पंजीकृत लोगों को पहले वहां एंट्री करवानी होगी. 

बूस्‍टर डोज लगवाने की शर्तें
सरकारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक बूस्टर डोज उन्हें ही लगेगा, जिन्हें वैक्सीन के दूसरे डोज को लगवाए 9 महीने हो चुके हैं.  मतलब जिसनें पिछले साल जनवरी से मार्च के बीच दूसरा डोज लगवाया है, वो ही तीसरे डोज के लिए जा सकता है. जान लें बूस्टर डोज के लिए फिर से रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं है. कोविन ऐप पर आपका अकाउंट बना हुआ है. मैसेज आने के बाद आप कोविन के जरिए बूस्टर डोज के लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं.

Watch Live TV

Trending news