Covid-19 Update: कोरोना ने फिर दी दस्तक! सामने आया नया वेरिएंट 'एरिस', जानें क्या है लक्षण
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1815444

Covid-19 Update: कोरोना ने फिर दी दस्तक! सामने आया नया वेरिएंट 'एरिस', जानें क्या है लक्षण

Covid-19 Update: अभी तक लोग कोरोना महामारी की तबाही नहीं भूल पाए हैं. इसी बीच कोरोना का एक और नया वेरिएंट आ गया है. इसका नाम एरिस (Aris variant symptoms)है. बता दें कि ये तेजी के साथ फैल रहा है. इसके क्या लक्षण हैं क्या बचाव के उपाय हैं यहां जाने.

Covid-19 Update: कोरोना ने फिर दी दस्तक! सामने आया नया वेरिएंट 'एरिस', जानें क्या है लक्षण

Covid-19 Update: साल 2020 में आया कोरोना वायरस का डर अभी लोगों के दिल से खत्म नहीं हुआ है कि इससे जुड़ी हुई एक और खबर सामने आ रही है. बता दें कि कोरोना का नया वेरिएंट एरिस (Aris Variant Case) आ गया है. जिसकी वजह से लोगों की चिंता बढ़ गई है. बता दें कि यूके में इस वेरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या में बढ़ोत्तरी भी देखी गई है.  जहां पर एक तरफ इस संक्रमण को लेकर WHO ने चिंता जताई है वहीं दूसरी तरफ ये भी कहा है कि ये वेरिएंट पिछले सभी वेरिएंट के मुकाबले ज्यादा गंभीर नहीं है. 

इस दिन मिली जानकारी 
कोरोना के नए वेरिएंट की जानकारी सबसे पहले 10 जुलाई को सामने आई थी. जिसके बाद से स्वास्थ्य विभाग लगातार इस पर अपनी नजर बनाए हुए है. लेकिन मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि Eris Variant लगातार फैलता जा रहा है और इसके मरीजों की संख्या में काफी इजाफा देखा जा रहा है. 

यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी के अनुसार पता चला है कि ओमिक्रॉन वायरस का ही Eris Variant वंशज है. जिसकी वजह से विशेषज्ञों के द्वारा इसे  EG.5.1 नाम दिया गया है. 

ये भी पढ़ें: Saanp Katne par apnaye Upay: सांप काटने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय, बच सकती है जान 

ये हैं लक्षण 
कोरोना के नए वेरिएंट के लक्षणों में बहती नाक, सिर दर्द, थकान, छींक आना, गला खराब होना बताया गया है. अगर आपको इसमें से कोई दिक्कतें आ रही हैं तो आप अपना कोविड टेस्ट जरुर कराएं, वरना आप संक्रमण का शिकार हो सकते हैं. 

 

 

बचाव के लिए करें ये 
कोरोना वैक्सीन लगवाएं. हाथों को साबुन और सेनेटाइजर से साफ करते रहें. भीड़ भाड़ वाले इलाकों से बचना चाहिए. मास्क से चेहरे को ढकें और अगर छींक आ रही है तो नाक को ढकें. अगर आपको थोड़ा सा भी लग रहा है कि कोरोना हो सकता है तो अपना कोविड-19 टेस्ट जरूर करा कर खुद को आइसोलेट कर लें. आपको नए वेरिएंट से बचने के लिए सावधान रहने की जरुरत है. 

ये भी पढ़ें: CG First Woman IPS: ये हैं छत्तीसगढ़ की पहली महिला IPS, जिनके नाम से कांपते है नक्सली

 

Trending news