Dengue Cases Increasing: मध्यप्रदेश में बढ़ रहा डेंगू का डर, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी
Advertisement

Dengue Cases Increasing: मध्यप्रदेश में बढ़ रहा डेंगू का डर, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

कोरोना (Corona) की मार से हलकान हो चुके मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के दमोह जिले में अब डेंगू का कहर (Dengue Cases In Madhya Pradesh) अपना असर दिखा रहा है. ऐसे में इलाके में चिंता बढ़ गई है.

Dengue Cases In Madhya Pradesh

महेंद्र दुबे/दमोह: कोरोना (Corona) की मार से हलकान हो चुके मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के दमोह जिले में अब डेंगू का कहर (Dengue Cases In Madhya Pradesh) अपना असर दिखा रहा है. ऐसे में इलाके में चिंता बढ़ गई है. कोरोना की पहली और दूसरी लहर में कई लोगों की जिंदगियां खत्म हो गई, वहीं हजारों की संख्या में लोग कोरोना पीड़ित हुए थे. अब जिले में डेंगू की वजह से लोग बीमार पड़ रहे हैं, जिससे डर का माहौल बना हुआ है.

जिला अस्पताल फुल
डेंगू का डर और चिंता उस वक़्त और भी बढ़ जाती है, जब जिले के सबसे बड़े स्वास्थ्य केंद्र यानी जिला अस्पताल में मरीजों को एडमिट करने के लिए जगह नही बची है. जिला अस्पताल के प्रबंधन की मानें तो उन्होंने कोविड के लिए जो बेड और इंतजाम किए थे, उसे फिलहाल डेंगू के मरीजो के लिए काम में लिया जा रहा है और चिंता की बात ये है कि डेंगू के केस उस इंतजाम से कहीं ज्यादा आ रहे है. इसके चलते जिला अस्पताल फुल हो चुका है और अब आनन फानन में जिला अस्पताल के दूसरे वार्डो को डेंगू के लिए तैयार किया जा रहा है.

Digvijay Singh ने सीएम Shivraj Singh को पहले कहा 'मामू की नाटक नौटंकी', फिर दिया धन्यवाद, देखिए क्यों

सरकारी के साथ ही जिले भर के तमाम प्रायवेट अस्पताल भी डेंगू के मरीजों से भरे पड़े हैं और आलम ये है कि डेंगू के इलाज के लिए लोगों को जबलपुर और सागर की तरफ रुख करना पड़ रहा हैं. डेंगू से रोकथाम के उपायों को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी भी जारी की है और लोगों से अपना कर डेंगू से बचने की अपील की है. साथ ही डेंगू से बचाव के कुछ घरेलू उपाय भी बताए हैं.

मध्यप्रदेश में डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. मिले आंकड़ों की मानें प्रदेश में डेंगू मरीजों की संख्या 10 हजार के पार पहुंच चुकी है जबकि पिछले साल ये आंकड़ा सिर्फ 806 था. हाल ही में ग्वालियर में डेंगू के सबसे ज्यादा 756 मरीज मिले हैं, जिसके बाद यहां डेंगू के कुल मरीजों की संख्या 1 हजार पर पहुंच गई है. साथ ही मंदसौर में 1215 मरीज मिले हैं. इंदौर में 10 नए डेंगू के मरीज आये, जिनमें 6 मेल ओर 4 फीमेल मरीज हैं. इसके बाद शहर में डेंगू के मरीजों की सख्या 772 हो गई. इनमें से 15 मरीजो का अस्पताल में इलाज चल रहा है. अक्टूबर में मिलने वाले मरीजों की संख्या को देखें तो ग्वालियर डेंगू का नया हॉटस्पॉट कहा जा सकता है. बीमारों की इस संख्या ने स्वास्थ्य विभाग और राज्य सरकार की चिंता बढ़ा दी है. सभी जिलों में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है. 

Watch Live Tv

 

Trending news