देवास माता टेकरी की खुली दान पेटियां, सूडान और इंडोनेशिया की करेंसी भी निकली
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1386406

देवास माता टेकरी की खुली दान पेटियां, सूडान और इंडोनेशिया की करेंसी भी निकली

माता टेकरी पर नवरात्र में इस बार भक्तों का जनसैलाब उमड़ पड़ा. कोविड काल के बाद पहली बार शारदीय नवरात्र में करीब 12 लाख से ज्यादा भक्त टेकरी पर बढ़ी माता मां तुलजा भवानी और छोटी माता मां चामुंडा के दर्शन करने के लिए पहुंचे थे.

देवास माता टेकरी की खुली दान पेटियां, सूडान और इंडोनेशिया की करेंसी भी निकली

अमित श्रीवास्तव/देवास: माता टेकरी पर नवरात्र में इस बार भक्तों का जनसैलाब उमड़ पड़ा. कोविड काल के बाद पहली बार शारदीय नवरात्र में करीब 12 लाख से ज्यादा भक्त टेकरी पर बढ़ी माता मां तुलजा भवानी और छोटी माता मां चामुंडा के दर्शन करने के लिए पहुंचे थे. मां का आशीर्वाद पाकर भक्तों ने खुद को धन्य महसूस किया तो मां के दरबार में भक्तों ने दिल खोल कर दान कर मां का खजाना भर दिया. किसी ने सोने तो किसी ने चांदी चढ़ाई तो किसी ने विदेशी रुपया दान पेटी में रखा. पेटियों से मन्नत की चिट्ठियां भी निकली.

दरअसल माता टेकरी पर दान पेटियां खोलकर दान की गिनती शुरू की गई. टोकरियों से लेकर टेबल और फर्श पर दरी बिछाकर पटवारियों और राजस्व अधिकारी दान गिनने में जुटे. छोटी माता और बडी माता के दरबार की 40 में से 30 पेटियां को खोला गया.

सूडान और इडोनेशिया की करेंसी भी
दान पेटियों में चांदी का सिक्का और सोने के आभूषण सहित अन्य रकम थी. वहीं इस बार भी विदेश से भी मां के लिए दान आया है. जिसमें सुडान और इंडोनेशिया की करेंसी भी दान पेटी से निकली. इस बार पिछले साल की तुलना में ज्यादा दान आने की संभावना है. पिछली बार करीब 34 लाख रुपए दान की राशि आये थे लेकिन इस बार उम्मीद है कि भक्तों ने बड़ी संख्या में दान किया है और यह राशि इस बार बढ़ेगी.

पुराने 500 के नोट भी निकले
दान पेटी में मन्नत की कई चिट्ठियां भी मिली है. इसके साथ ही बंद हुए 500 रूपये के नोट भी दान पेटी से निकले. वहीं सुडान और इंडोनेशिया की करेंसी भी दान पेटी से निकली है. दान में दी गई पैसे गिनने की मशीन से भी दान की राशि की गणना की जा रही है.
आपको बता दें कि कल से छोटी माता मां चामुंडा और बड़ी माता मां तुलजा भवानी मंदिर की 40 मे से 30 दान पेटियां खोली गईं. आज भी दान की राशि को गिनने का काम किया जा रहा है. दान राशि को गिनने के लिए करीब 125 से ज्यादा पटवारी और राजस्व अधिकारियों की टीम लगी है.

Trending news