Dhanteras 2022: धनतेरस पर इन चीजों की करें खरीददारी, पूरे वर्ष नहीं होगी धन की कमी
Advertisement

Dhanteras 2022: धनतेरस पर इन चीजों की करें खरीददारी, पूरे वर्ष नहीं होगी धन की कमी

Dhanteras Shopping 2022: दिवाली के त्यौहार की शुरुआत कार्तिक माह के त्रयोदशी तिथि यानि धनतेरस के दिन से होती है. इस दिन शॉपिंग करना बहुत शुभ माना जाता है. आईए जानते हैं कब है धनतेरस और इस दिन किन चीजों की करें खरीददारी.

Dhanteras 2022: धनतेरस पर इन चीजों की करें खरीददारी, पूरे वर्ष नहीं होगी धन की कमी

Dhanteras 2022 Date and Time: हिंदू धर्म में धनतेरस का बहुत महत्व है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन सोना, चांदी, बर्तन, वाहन, भुमि सहित चल अचल संपत्ति की खरीददारी करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है. यह त्यौहार हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन पड़ता है. इस बार धनतेरस का त्यौहार 23 अक्टूबर को है. ऐस में आइए ज्योतिष के हिसाब से जानते हैं धनतेरस के दिन किन-किन वस्तुओं का खरीदना शुभ होता है.

धनतेरस पर करें इन बर्तनों की खरीददारी
धनतेरस के दिन चांदी का बर्तन खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. वहीं जो लोग चांदी का बर्तन खरीदने में सक्षम नहीं हैं वे इस दिन स्टील या पीतल से निर्मित बर्तन को खरीद सकते हैं. इस दिन जिस भी बर्तन की खरीददारी करें उस पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाकर उसमें मिष्ठान्न का भोग लगाकर भगवान धनवंतरि के प्रतिमा के सामने रखें. 

ये भी पढ़ेंः Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन भूलकर भी न करें यें काम, वरना पूरे साल घर में रहेगी कंगाली

धनतेरस के दिन इन चीजों का खरीदना होता है शुभ
धनतेरस के दिन सोना, चांदी, भुमि, भवन और नये वाहन खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग धनतेरस के दिन इन चीजों की खरीददारी करते हैं उन पर मां लक्ष्मी और भगवान धनवंतरि दोनों की कृपा प्राप्त होती है और वे पूरे साल खुशहाल रहते हैं.

ये भी पढ़ेंः Namak Ke Totke: धनतेरस के दिन नमक से करें ये आसान उपाय, सोने की तरह चमक जाएगी किस्मत

धनतेरस अबूझ मुहूर्त
ज्योतिष की मानें तो धनतेरस की तिथि अबूझ होती है. ऐसे में आप इस पूरे दिन कभी भी खरीददारी कर सकते हैं. इस दिन पूजन करने का शुभ मुहूर्त 23 अक्टूबर रविवार की शाम 05 बजकर 44 मिनट से लेकर 06 बजकर 05 मिनट तक है. इस साल धनतेरस की सबसे खास बात यह है कि इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग बन रहा है. यह योग नई चीजों की खरीददारी के लिए बहुत शुभ माना जाता है.

ये भी पढ़ेंःDhanteras 2022: धनतेरस पर बन रहे कई शुभ योग, जानिए पूजा विधि व सोने-चांदी के खरीददारी का शुभ मुहूर्त

धनतेरस का महत्व
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनतेरस के दिन समुद्र  मंथन के दौरान भगवान धन्वंतरि, भगवान कुबेर और मां लक्ष्मी अमृत कलश लेकर पैदा हुए थें. ऐसे में इस दिन इन लोगों की पूजा करने से धन दौलत में कभी कमी नहीं होती है.  

ये भी पढ़ेंः Dhanteras 2022: धनतेरस पर इस विधि से करें विधि से पूजन,कभी नहीं होगी धन-दौलत की कमी

ये भी पढ़ेंः Dhanteras Shopping: धनतेरस पर राशि अनुसार करें खरीददारी, कभी नहीं होगी धन की कमी

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news