Eid ul Fitr 2022: आज होगा ईद के चांद का दीदार, जानिए कब मनेगा ईद-उल-फितर का त्यौहार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1170739

Eid ul Fitr 2022: आज होगा ईद के चांद का दीदार, जानिए कब मनेगा ईद-उल-फितर का त्यौहार

मुस्लिम समुदाय के लोग ईद-उल-फितर को लेकर बाजार में जमकर खरीददारी कर रहे हैं. ईद का चांद दिखने के बाद ईद का त्यौहार मनाया जाता है. इस बार ईद का चांद 1 मई को दिखने की संभावना है, जिसके बाद ईद का त्यौहार 2 मई को मनाया जाएगा.

Eid ul Fitr 2022: आज होगा ईद के चांद का दीदार, जानिए कब मनेगा ईद-उल-फितर का त्यौहार

शुभम शांडिल्य/नई दिल्लीः (Eid ul Fitr 2022) इस्लामिक कैलैंडर के अनुसार रमजान के पवित्र महीन के बाद शव्वाल महीने में पड़ने वाला ईद-उल-फितर का त्यौहार मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए बेहद खास पर्व होता है. ईद का त्यौहार की तिथि खगोलिय घटनाओं के आधार पर निर्धारित की जाती है. मुस्लिम समुदाय के लोग एक महीने रोजा रखते हैं. जिसके बाद ईद के चांद का इतंजार करते हैं. चांद दिखने के बाद मुस्लिम समुदाय के लोग ईद का त्यौहार मनाते हैं और इस दिन उनके एक महीने का व्रत समाप्त होता है. इस साल ईद-उल-फितर का त्यौहार भारत में 02 मई को मनाए जाने की संभावना है. क्योंकि माना जा रहा है कि ईद का चांद 01 मई को दिखाई दे सकता है.

यहां दिखता है सबसे पहले चांद
पवित्र महीने रमजान के बाद आने वाले ईद-उल-फितर का त्यौहार सबसे पहले पश्चिमी देशों में मनाया जाता है. क्योंकि यहां पर ईद का चांद एक दिन पहले दिखता है. वहीं पाकिस्तान, बांग्लादेश और भारत के कुछ हिस्सों में और अन्य एशियाई देशों में ईद का चांद एक दिन बाद दिखाई देता है, जिसकी वजह से यहां ईद-उल फितर का त्यौहार एक दिन बाद मनाया जाता है.

भारत में कब दिखेगा चांद 
KSA की स्थानीय मीडिया रिपोर्टों से मिली जानकारी के अनुसार रमजान 1443 HK महीने में 30 दिन पूरे होने की संभावना है क्योंकि शनिवार शाम को चांद दिखाई देने की संभावना कम है. वहीं भारत, पाकिस्तान, बाग्लादेस सहित दक्षिण एशियाई देश एक दिन बाद चांद देखते हैं, इसलिए यहां के मुस्लिम समुदाय के लोग 1 मई, 2022 को ईद का चांद देख पाएंगे. ध्यना रहे कि यदि इन देशों में आज चांद दिखेगा तो ही 2 मई को ईद मनाई जाएगी, वरना 2 मई को भी रोजा रखा जाएगा और ईद का त्यौहार 3 मई मनाया जाएगा. वैसे ऑस्ट्रेलिया ने घोषित कर दिया है 1 मई को ईद के चांद का दीदार होगा और 2 मई को ईद का त्यौहार मनाया जाएगा.

 
जानिए ईद-उल-फितर का महत्व
मुस्लिम समुदाय के लिए ईद-उल-फितर बेहद खास दिन होता है. यह आपसी भाईचारे के सौहार्द का त्यौहार है, इस दिन मुस्लिम समुदाय के लोग मस्जिदों पर नवाज अदा करते हुए एक दूसरे से गले लगते है. यह अल्लाह को शुक्रिया अदा करने का दिन है. बता दें कि पैगंमबर मुहम्मद साहब ने सन् 624 ईस्वी. में  बद्र की लड़ाई में जीत हासिल की थी. जीत की खुशी में उन्होंने ईद-उल-फितर मनाते हुए लोगों का मुंह मीठा पकवान खिलाया था. इसलिए मुस्लिम समुदाय के लोग ईद-उल-फितर के दिन लोगों को मीठी भोजन सेवई बनाकर खिलाते हैं.

आपको बता दें कि भारत के राजधानी दिल्ली में आज चांद  5:54 AM से  7:30 PM के बीच में जबकि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भोपाल - 6:00 AM से  7:20 PM बजे के बीच में दिखने की संभावना है.

ये भी पढ़ेंः UGC NET 2022 Registration: यूजीसी नेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

disclaimer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्रीयों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता  है. 

ये भी पढ़ेंः गर्मी में बेल का जूस पीने से कब्ज से मिलेगा छुटकारा, जानें इसको बनाने की रेसिपी

LIVE TV

Trending news