Dhar: 300 करोड़ के बांध में हुआ र‍िसाव, फूटने के डर से मचा हड़कंप, इस हाइवे को क‍िया बंद
Advertisement

Dhar: 300 करोड़ के बांध में हुआ र‍िसाव, फूटने के डर से मचा हड़कंप, इस हाइवे को क‍िया बंद

Dhar News: धार ज‍िले में कारम नदी पर पानी रोकने बनाए गए मिट्टी के डेम में रिसाव से गुरुवार को हड़कंप मच गया था. अब रिसाव बढ़ने से डैम फूटने की कगार पर पहुंच गया है. ये डैम 304.44 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा है.  

बांध फूटने का सता रहा डर.

कमल सोलंकी/धार: मध्‍य प्रदेश के धार जिले में एक डैम में र‍िसाव होने से हड़कंप मच गया है.  नालछा स्थित भारूड़पुरा में कारम नदी पर बन रहे डैम में रिसाव के बाद हादसा होने की आशंका जताई जा रही है. 

इंजीन‍ियरों की टीम मौके पर पहुंची 
ग्रामीणों को जब इस बात की जानकारी मिली तो अधिकारियों को सूचना दी गई. इसके बाद कलेक्टर पंकज जैन, एसपी आदित्य प्रताप सिंह समेत विभाग के अधिकारी व इंजीनियरों की टीम मौके पर पहुंची है. साथ ही मरम्मत का काम शुरू करवाया गया है. सीमेंट के स्ट्रक्चर के अलावा पानी को रोकने के लिए भी एक मिट्टी का बांध बनाया जाता है. यह रिसाव मिट्टी के बांध वाले हिस्सा में सामने आया है. इसके बाद मरम्मत को लेकर कवायद करवाई जा रही है.

90 फीसद हो चुका है काम पूरा 
गौरतलब है कि जल संसाधन विभाग धार द्वारा कारम नदी पर 304.44 करोड़ की लागत से डैम का निर्माण करवाया जा रहा है. इसका निर्माण शुरू वर्ष-2018 में शुरू करवाया गया था जो अब तक लगभग 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है. कुछ काम बाकी है, जिसके लिए कवायद जारी है. इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से 52 गांवों में 10 हजार 500 हेक्टेयर में सिंचाई हो सकेगी. 

 

नेशनल हाईवे करवाया बंद
बांध से पानी रिसने के कारण जिला प्रशासन के द्वारा नेशनल हाईवे आगरा-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग और धामनोद-बड़वाह मार्ग को बंद कर दिया गया है. प्रशासन के द्वारा आसपास के 11 गांव के लोगों को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है. साथ ही निचली बस्तियों को खाली करवाया जा रहा है. प्रशासन के द्वारा मुनादी करवा दी गई है कि लोग ऊपरी सतह पर चले जाए. डर है क‍ि कारम डेम फूट गया तो बड़ी जनहानि हो सकती. रास्ते पर किसी भी प्रकार का कोई मोमेंट नहीं है और किसी को भी जाने नहीं दिया जा रहा है. 

मालिक ने कुत्ते की मौत पर परिजन की तरह किया अंतिम संस्कार, 150 लोगों को करवाया भोज

Trending news