Gold Price Today 30 November:सोना खरीदने के लिए आज शानदार दिन, कीमतों में आई कमी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1463598

Gold Price Today 30 November:सोना खरीदने के लिए आज शानदार दिन, कीमतों में आई कमी

Gold Price In Bhopal-Indore: भोपाल और इंदौर के सराफा बाजार की बात करें तो आज सोने के दाम में कमी देखी गई है,वहीं चांदी के रेट में उछाल आया है.

Gold-Silver Today Price In Madhya Pradesh

Gold-Silver Today Price In Madhya Pradesh: हमारे देश में शादियों का सीजन शुरू हो चुका है और इस वजह से लोग इस समय सोने- चांदी की जमकर खरीदारी कर रहे हैं. अगर आपके घर में शादी है या वैसे भी आप आज सोना-चांदी खरीदना चाहते हैं.इसलिए यह जानना चाहते हैं कि आज मार्केट में सोने चांदी का क्या रेट है तो चलिए हम आपको बताते हैं.अगर आज की बात करें तो सोने में गिरावट देखने को मिली है तो चांदी खरीदने के लिए आपको कल के मुकाबले कुछ ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे.

भोपाल-इंदौर में सोने की कीमत
बैंकबाजार डॉट कॉम के मुताबिक, भोपाल-इंदौर सराफा बाजार में आज 8 ग्राम 22 कैरेट सोने की कीमत ₹ 39,424 रुपये है. जिसका मतलब है कि सोने की कीमत में 80 रुपये की कमी आई है. वहीं 24 कैरेट का 1 ग्राम सोना खरीदने के लिए आपको 5,174 रुपये खर्च करने होंगे. जबकि आज 8 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 41,392 रुपये है. इसमें भी 88 रुपये की कमी देखी गई है. इसका मतलब है कि आज कीमतों में कमी आई है.

चांदी का दाम
भोपाल और इंदौर के सराफा बाजार में चांदी की आज की कीमत की बात करें तो कल के मुकाबले आज चांदी थोड़ी महंगी हुई है. यानी आज अगर आप खरीदारी करने जाते हैं तो आपको थोड़ा ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे. आज एक ग्राम चांदी का रेट 68 रुपये है. जबकि कल ये 67.5 रुपये थी. यानी कीमतें 0.5 रुपये तक बढ़ गई हैं. इस वजह से एक किलो चांदी की छड़ की कीमत आज 68 हजार रुपये है. बता दें कि कल कीमत 67,500 रुपये थी,यानी कीमतों में 500 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिली है.

Gold Price Today: चांदी की कीमतों में नहीं हुई कोई बढ़ोतरी ,जानिए सोने के दाम

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट सोना 99.9 फीसदी शुद्ध होता है और 22 कैरेट करीब 91 फीसदी शुद्ध होता है. 22 कैरेट सोने में 9 प्रतिशत अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जस्ता मिलाकर आभूषण तैयार किए जाते हैं. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, बता दें कि 24 कैरेट सोने से आभूषण नहीं बनाए जा सकते हैं. इसलिए ज्यादातर दुकानदार 22 कैरेट का सोना बेचते हैं.

Trending news