Gold Silver Price Today: आज ही खरीद लें सोना-चांदी! दामों में आई स्थिरता; आगे बढ़ सकती है कीमत
Advertisement

Gold Silver Price Today: आज ही खरीद लें सोना-चांदी! दामों में आई स्थिरता; आगे बढ़ सकती है कीमत

Gold Silver Price Today: आज साल के दूसरे दिन 2 जनवरी 2023 (2 January 2023) को सोने और चांदी की कीमत में कोई एंतर नहीं आया है. बाजार में चांदी की कीमत (chandi ki keemat) और सोने के दाम (sone ke dam) 1 जनवरी वाले भाव पर बने हुए हैं. ऐसे में ये मौका गोल्ड सिल्वर खरीदी और निवेश के लिए एक अच्छा मौका है.

Gold Silver Price Today: आज ही खरीद लें सोना-चांदी! दामों में आई स्थिरता; आगे बढ़ सकती है कीमत

Gold Silver Price Today 2 January 2023: रोजाना सोने और चांदी की कीमतों में कुछ न कुछ बदलाव हो रहे हैं. साल के शुरुआत में बाजार पर निवेशक नजरें टिकाए बैठे हैं. हालांकि 1 जनवरी को रविवार और नए साल की छुट्टी के कारण कीमती धातुओं के भाव में कोई अंतर नहीं आया है. सोना और चांदी दोनों ही आज बाजार में 1 जनवरी वाले भाव पर बने हुए हैं. ऐसे में नए साल में आज का दिन सोने चांदी के खरीदी के लिए अच्छा कहा जा रहा है. क्योंकि आने वोले दिनों में इनके दाम और बढ़ेंगे.

कल के मुकाबले सोने के दाम (sone ke daam) में कोई उजाफा नहीं हुआ है. आज अगर आप सोना चांदी के जेवर खरीदने या इसमें निवेश करने का प्लान कर रहे हैं तो बैंक बाजार डाट कॉम के अनुसार आज सोने और चांदी के कीमत जान लें.

LPG Gas Cylinder Price Hike: नए साल में बढ़े गैस सिलेंडर के दाम, जानें मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के शहरों में नई कीमत

सोने के भाव स्थिर (Gold Price )
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बड़े बाजारों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग की बात करें तो आज यहां 24 कैरेट का 8 ग्राम प्योर गोल्ड परसों यानी 2022 के आखिरी दिन के मुकाबले 216 रुपये महंगा बिकेगा. कुछ ऐसे होंगे आज के बाजार भाव...
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 5,153 रुपये
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम- 41,224 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम-5,411 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 43,288 रुपये

Video: करें महाकाल का पहला दर्शन, भस्म आरती से करें दिन की शुभ शुरुआत

चांदी में दाम थमे (Silver Price)
चांदी के रेट (chandi ka bhav) की बात करें तो इसमें भी पिछले कई दिनों से उछाल आ रहा है. हालांकि, आज चांदी के दाम में कोई अंतर नहीं आया है. वहीं अगर बात परसो के मुकाबले करें तो चांदी आज बाजार में आज 200 रुपये सस्ती रहेगी. आज 2 जनवरी 2023 को चांदी के दाम कुछ इस तरह से रहेंगे.
- आज 1 ग्राम चांदी की कीमत 74.3 रुपये है
- आज 1 किलो चांदी की कीमत 74,300 रुपये है

ये भी पढ़ें: गुड़ वाली चाय के शौकीन सावधान! ठंडियों में दूध के साथ इस्तेमाल बेहद खतरनाक, जानें असर

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम (How to Fix Gold Silver Price)
भारत में सोने चांदी का रेट शेयर बाजार के हिसाब से तय होता है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर (Difference between 22 carat gold and 24 carat gold)
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

Girl Like Nagpari! नाग परी जैसी ये लड़की कौन है? देखने वालों की लगी भीड़

बाजार भाव से ज्यादा में क्यों मिलते हैं गहने
हमेशा लोगों को लगता है कि आज तो बाजार का भाव इतना है, लेकिन सोनार हम से ज्यादा पैसे ले रहे हैं. इसलिए आपको जान लेना जरूरी है कि बाजार भाव प्योर धातु के बार की होती है. ये गहनों को रेट नहीं होता. इस लिए कोई भी दुकानदार आपसे गहनों के वजन के उपर मेकिंग और सर्विस चार्ज लेता है, जिससे आपका गहना बाजार भाव से ऊपर पहुंच जाता है.

Trending news