PM Kisan: किसानों के लिए खुशखबरी, 10वीं किस्त में 4000 रुपये के साथ मिलेंगे ये 3 फायदे, जानिए
Advertisement

PM Kisan: किसानों के लिए खुशखबरी, 10वीं किस्त में 4000 रुपये के साथ मिलेंगे ये 3 फायदे, जानिए

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) योजना के तहक किसानों के खाते में जल्द ही अगली किस्त के पैसे आने वाले हैं. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) योजना के तहक किसानों के खाते में जल्द ही अगली किस्त के पैसे आने वाले हैं. माना जा रहा है कि दसवीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के खाते में 15 दिसंबर तक पैसे अकाउंट में आ जाएंगे. मीडिया रिपोर्टस की मानें तो मोदी सरकार (Modi Government) किसानों को मिलने वाली इस  सुविधा को डबल करने का विचार कर रही है. अगर ऐसा होता है तो किसानों को 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये मिल सकते हैं. 

कैलाश विजयवर्गीय ने शेयर किया ऐसा वीडियो, बढ़ सकती हैं सलमान खुर्शीद की मुश्किलें

बता दें कि 10वीं किस्त जल्द ही किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी, लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं, कि इसके तीन और फायदे भी सकते हैं. जानिए इन फायदों को....

1. किसान क्रेडिट कार्ड (KCC kisan credit card)
गौरतलब है कि किसान स्कीम को अब किसान क्रेडिट कार्ड से भी जोड़ दिया गया है. ऐसा इसलिए किया ताकि केसीसी बनाने की प्रक्रिया तेज हो. यानी जिसे सरकार 6000 रुपये दे रही है उसे केसीसी बनवाना आसान होगा. फिलहाल 7 करोड़ किसानों के पास केसीसी है, जबकि सरकार जल्द ही एक करोड़ और लोगों को इसमें शामिल करके उन्हें 4 फीसदी पर 3 लाख का लोन मुहैया करवाना चाहती है.

2. पीएम किसान मानधन योजना
पीएम किसान के बाद दूसरी सबसे अहम योजना पीएम किसान मानधन योजाना है. यदि कोई यदि कोई किसान पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहा है तो उसे पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा.  क्योंकि ऐसे किसान का पूरा दस्तावेज भारत सरकार के पास है. पीएम किसान से प्राप्त लाभ में सीधे अंशदान करने का विकल्प चुन सकते हैं.6000 रुपये में से उसका प्रीमियम कट जाएगा.

नाथूराम गोडसे की प्रतिमा को लेकर फिर चर्चा में हिंदू महासभा, जानें अब क्या करने जा रहे?

3. किसान कार्ड बनाने का है प्लान
बता दें कि मोदी सरकार पीएम किसान स्कीम के आंकडों के आधार पर किसानों के लिए यूनिक फार्मर आईडी (Unique farmer ID)  बनाने की तैयारी कर रही है. पीएम किसान और राज्यों द्वारा बनाए जा रहे भूमि रिकार्ड डेटाबेस से जोड़कर यह पहचान पत्र बनाने का प्लान है. ऐसा हुआ तो खेती किसानी से जुड़ी योजना किसानों तक पहुंचाना आसान हो जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news