Hair Loss:बेवजह झड़ रहे हैं आपके बाल ? तो परेशान ना हो जानिए क्या हैं हेयर लॉस होने की वजह !
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1766970

Hair Loss:बेवजह झड़ रहे हैं आपके बाल ? तो परेशान ना हो जानिए क्या हैं हेयर लॉस होने की वजह !

बालों का झड़ना वैसे तो आम समस्या हैं लेकिन यदि ये समस्या बढ़ती जा रही हैं तो ये गंजेपन की निशानी हो सकती हैं. जानिए जरुरत से ज्यादा क्यों कम हो रहे हैं आपके सिर के बाल. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं लक्षण और कारण.

Hair Loss:बेवजह झड़ रहे हैं आपके बाल ? तो परेशान ना हो जानिए क्या हैं  हेयर लॉस होने की वजह !

Hair Loss:कुछ दिनों से यदि आप ये महसूस कर रहे है की आपके बाल ज्यादा झाड़ रहे हैं और सिर के ज्यादातर हिस्सों में बाल गायब हो रहे है तो सावधान हो जाएं क्योंकी ये गंजेपन की निशानी हो सकती है. वैसे तो ये बहुत ही आम समस्या है लेकिन मेडिकल की भाषा में इसे एलोपेसिया कहा जाता हैं . सर के बाल तेजी से झड़ने लगते है और फिर नए बाल आना बाल आना धीमी गति से  शरू हो जाते है तो ऐसे में आपको सजग हो जाना चाहिए क्योंकी फिर आप इसका उपचार कर पाएंगे .अगर आप इस मामले में देरी करते है, तो ये समस्या बढ़ सकती हैं .आइये जानते है गंजेपन की असली वजह क्या होती है. 

ये हो सकती है बाल झड़ने की वजह 

आम तौर पर हमें एक दिन में बहुत ज्यादा हेयर लॉस हो जाता है लेकिन उतनी ही जल्दी बाल उगना शुरू हो जाएं तो ये समस्या आम हैं लेकिन हेयर फोलिकल से बाल पतले आना शुरू हो और जड़ना बंद न हो तो ये कारण हो सकते हैं.  
आनुवंशिक कारण या उम्र बढ़ना
कोई लंबी बीमारी
गर्भावस्‍था
महिलाओं में हार्मोन के बदलाव की वजह से
विटामिन-बी की कमी होना
कैंसर केमोथेरेपी
डिप्रेशन

बालों का अचानक झड़ना इन वजहों से शुरू हो सकता हैं 

कई बार स्‍ट्रेस और डिप्रेशन की वजह से बाल झड़ना या कमजोर होना शुरू जाते हैं साथ ही धोते या कंघी करते वक्त बाल अधिक टूटते हैं .कुछ मामलों में  चिकित्सा उपचार, जैसे कि कैंसर के लिए कीमोथेरेपी लेने से भी आपके बालो के झड़ने का कारण हो सकता हैं, लेकिन इन सभीं चीज़ो बाल फिर से उगाये जा सकते हैं बाल झड़ने का अन्य कारण जैसे दाद खाज सर में सूजन लालिमा और जलन से भी बाल टूटते हैं 

Trending news