नींबू मिर्च लटकाने से सिर्फ बुरी नजर ही नहीं, इन चीजों से भी होता है बचाव,जानिए वजह
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1202877

नींबू मिर्च लटकाने से सिर्फ बुरी नजर ही नहीं, इन चीजों से भी होता है बचाव,जानिए वजह

Nimbu Mirch Ke Totake: हम अक्सर लोगों को घर या दुकान के बाहर नींबू टांगते हुए देखते हैं. जिसे ज्यादात्तर लोग ये मानते हैं कि इसे बुरी नजर से बचने के लिए टांगा जाता है. लेकिन इसके पीछे वैज्ञानिक लॉजिक भी होता है. आइए जानते हैं नींबू और मिर्च टांगने के पीछे की वजह.

 

 नींबू मिर्च लटकाने से सिर्फ बुरी नजर ही नहीं, इन चीजों से भी होता है बचाव,जानिए वजह

शुभम शांडिल्य/नई दिल्लीः हिंदू धर्म में अजीबोगरीब की रीति-रिवाज देखने को मिलता है. कुछ रीति-रिवाज और टोटके तो ऐसे हैं जिसे देखकर हमारे मन में तरह-तरह के सवाल उठते हैं. कई लोग इस पर विश्वास करते हैं तो कई लोग इसे अंध विश्वास की तरह मानते हैं. लेकिन कुछ रीति-रिवाज ऐसे होते हैं जिसके पीछे धार्मिक महत्व के साथ-साथ वैज्ञानिक महत्व भी है. ऐसे में आज हम घर या दूकान के बाहर नींबू और मिर्च टांगने के बारे में ऐसे वैज्ञानिक रहस्य बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे. आइए जानते हैं क्यों टांगते हैं घर या दुकान के बाहर नींबू मिर्च?

बुरी नजर से बचने के लिए टांगते हैं नींबू मिर्च
हमने अक्सर देखा होगा कि लोग अपने घरों और प्रतिष्ठानों के बाहर नींबू मिर्च टांग देते हैं. जिसे कुछ लोग अंधविश्वास की तरह मानते हैं, लेकिन ये अंधविश्वास बिल्कुल नहीं है. लेकिन वास्तु शास्त्र की माने तो नीबूं और मिर्च टांगने से घर या दुकान में नकारात्मक ऊर्जा का वास नहीं होता है. साथ ही हमारे घर या दुकान का वातावरण शुद्ध होता है. जिससे सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. मान्यता है कि नींबू और मिर्च लटकाने से बुरी नजर नहीं लगती है.

नींबू मिर्च टांगने का वैज्ञानिक महत्व
विज्ञान की माने तो नींबू और मिर्च टागंने से घर में कीड़े मकोड़े नहीं आते हैं. नींबू खट्टा पदार्थ होता है और मिर्च तीखी होती है. जिसके चलते इसे घर या दुकान के बाहर टांगने पर इसके तीखे और खट्टे सुगंध से मक्खियां, मच्छर जैसे कई कीड़े-मकोड़े घर में प्रवेश नहीं करते हैं. जिससे हमारा स्वास्थ अच्छा रहता है. इसके अलावा हम नींबू मिर्च को लेकर साइंटिफिक तौर पर सोचे तो जब हम इसे देखते हैं तो हमारे मन में इसके खट्टेपन और तीखेपन का स्वाद महसूस होने लगता है. जिसके चलते हम उस स्थान पर ज्यादा देर तक नहीं रह सकते हैं और न ही उसे देर तक देख सकते हैं.

 

ये भी पढ़ेंः नौकरी या कारोबार को लेकर हैं परेशान तो करें पेड़ से जुड़े ये चमत्कारी उपाय

 

लोग जब भी घर या दुकान के बाहर नींबू-मिर्च लटकाते हैं तो उसे सुई की मदद से छेद कर धागे में डाल कर लटकाते हैं. इससे मिर्च और नींबू का सुगंध हवा के जरिए हमारे वातावरण में फैलता है. जिसके चलते हवा में उड़ने वाले बैक्टीरियां घर या दुकान में प्रवेश नहीं करते हैं और वातावरण शुद्ध रहता है. इसे लगाते वक्त इस बात का हमेशा ध्यान देना चाहिए कि इसे हफ्ते में एक बार जरूर बदल देना चाहिए नहीं तो इसके दुर्गंध से वातावरण प्रदुषित हो जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः जिनके पैरों के तलवे में होता है ये निशान, वो जीते हैं राजा जैसी जिंदगी

 

disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों और विभिन्न लेखों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.

LIVE TV

Trending news