Hair Loss Home Remedies: कम उम्र में झड़ रहे हैं बाल तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय, 3 हफ्तों में होगा चमत्‍कार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1265227

Hair Loss Home Remedies: कम उम्र में झड़ रहे हैं बाल तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय, 3 हफ्तों में होगा चमत्‍कार

Hair Loss Home Remedies: किसी के भी सिर के बाल झड़ सकते हैं, लेकिन यह पुरुषों में बहुत कॉमन है तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो बालों को मजबूत बनाने के लिए बेहतरीन हैं और इससे आपको कभी भी गंजेपन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Hair Loss Home Remedies

Home Remedies For Hair Loss/Baldness: बालों के झड़ने की समस्या अब बहुत आम हो गई है. बहुत से लोग इस समस्या का सामना कर रहे हैं और यदि आप उनमें से एक हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जो तेजी से बालों के बढ़ने और बालों के झड़ने की समस्या से निजात दिलाने में काफी मददगार होते हैं. 

Dark Circles: आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय

नारियल का तेल
अगर आपके बाल कामजोर हैं तो आपको जरूर अपने सिर पर नारियल का तेल लगाना चाहिए. बता दें कि बालों के झड़ने की समस्या को कम करने के लिए यह तेल बहुत मददगार है. जब आप अपने स्कैल्प पर नारियल का तेल लगाते हैं तो ये तेल आपके बालों के रोम के आसपास के बिल्डअप को हटाता है. जिससे बालों की ग्रोथ तेजी से होती है. 

मेथी
मेथी के हमारे शरीर के लिए कई फायदे हैं. ये बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. कुछ विशेषज्ञों के अनुसार बालों के तेजी से विकास के लिए मेथी बहुत मददगार होती है. डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए मेथी के बीज का इस्तेमाल अक्सर प्राकृतिक घरेलू उपचार के रूप में किया जाता है. 

प्याज का रस 
प्याज के रस में सल्फर होता है और यही कारण है कि यह बालों को टूटने से रोकने के लिए बहुत लाभकारी होता है. बता दें कि प्याज का रस बालों की ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद है. हमने आपको पहले भी बताया है कि प्याज के रस में सल्फर होता है और यही कारण है कि यह बालों के रोम को नॉरिसिस करता है. 

आंवला और नींबू का रस
बालों की ग्रोथ के लिए आंवला और नींबू का रस बहुत अच्छा होता है. इसके लिए आपको एक कटोरी में 1 चम्मच आंवला और नींबू का रस मिलाना है. फिर अच्छे से मिलाने के बाद बालों में लगाकर करीब 5 मिनट तक मसाज करना है. बता दें कि इसके बाद इसे 10 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें. 10 मिनट बाद आप अपने बालों को शैंपू से धो लें. इस प्रोसेस को हफ्ते में दो बार दोहराने से बाल मजबूत होते हैं. 

अंडे का मास्क 
कई लोगों का कहना है कि मजबूत बालों के लिए अंडे का मास्क बहुत फायदेमंद होता है. आपको 1 अंडा, 3-4 चम्मच दही और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस लेना है. फिर ब्रश से इस मास्क को अपने स्कैल्प पर लगाना है. बता दें कि इसे लगभग 60 मिनट के लिए छोड़ना है. 60 मिनट बाद अंडे के मास्क को शैंपू से धो लें. बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए यह उपाय बहुत अच्छा है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news