दमोह के 'पुलिसवाले योगी' ने बताया 'जल योग' का राज, क्यों घंटों पानी में रहने के बाद भी नहीं डूबता शरीर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2302485

दमोह के 'पुलिसवाले योगी' ने बताया 'जल योग' का राज, क्यों घंटों पानी में रहने के बाद भी नहीं डूबता शरीर

MP News: अंतरारष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर दमोह में 'पुलिसकर्मी योगी' भगवानदास दाहिया ने हैरान कर देने वाले जल योग के करतब दिखाए हैं. पानी में घंटों तक रहने के बाद भी उनका शरीर ऊपर तैरता रहता है. इस जल योग के बारे में भगवानदास ने जाकारी देते हुए बताया कि आखिर क्यों शरीर नहीं डूबता है.

दमोह के 'पुलिसवाले योगी' ने बताया 'जल योग' का राज, क्यों घंटों पानी में रहने के बाद भी नहीं डूबता शरीर

Jal Yoga: पूरी दुनिया में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर लोग अलग-अलग तरह के योगासन के लाभ के बारे में बता रहे हैं. योग के विभिन्न प्रकार के आसनों के लिए MP के  'पुलिसवाले योगी' भगवानदास दाहिया के जल योग को देखकर लोग हैरान हैं. वे कई घंटों तक गहरे कुएं, नदी, तालाब या फिर स्विमिंग पूल में योग क्रियाएं करते हैं, जिसके बाद उनका शरीर पानी में नहीं डूबता है. 

जल योग
मध्य प्रदेश के दमोह जिले के  भगवानदास दाहिया हिंडोरिया पुलिस थाने की बांदकपुर चौकी में हवलदार हैं. वे कई सालों से जल योग करते आ रहे हैं. भगवानदास पानी में घंटों अलग-अलग क्रिया करते हुए बीता देते हैं. उन्होंने बताया कि वे पिछले 10 साल से जल योग का अभ्यास कर रहे हैं. 

कैसे करते हैं 'जल योग'
जल योग के बारे में बताते हुए भगवानदास ने कहा कि ये बेहद कठिन साधना है. वे रोजाना इस योग का अभ्यास करते हैं. जल योग की विभिन्न क्रियाएं होती है, जिससे शरीर पानी में नहीं डूबता है. इसके लिए काफी अभ्यास करना पड़ता है.

ये भी पढ़ें- MP में भगवान राम का अनोखा भक्त! राम नाम का जप करते हुए पानी में बीत जाते हैं कई घंटे, देखें VIDEO

पानी में करते हैं कई क्रियाएं
भगवानदास दहिया जल योग के दौरान पानी में बिना-हाथ पैर चलाए कई तरह की क्रियाएं बेहद आसानी से कर लेते हैं. उन्होंने बताया कि वे पानी के अंदर घंटों रहकर योग के पद्मासन, शवाशन, हनुमान आसन समेत अनेक प्रकार के आसन आसानी से कर लेते हैं.

बना चुके हैं कई रिकॉर्ड
हवलदार भगवानदास ने जल योग के लिए कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. उन्होंने सिर्फ दमोह ही नहीं बल्कि प्रदेश और देश के कई हिस्सों में जल योग की विभिन्न क्रियाओं का प्रदर्शन भी किया है. इसके अलावा वे कई रिकॉर्ड भी बना चुके हैं. भगवानदास दहिया को जल योग के लिए  मध्य प्रदेश पुलिस में राज्य वीरता पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है. इसके अलावा वे मध्य प्रदेश शासन सहयोग पुरस्कार से भी सम्मानित हो चुके हैं. 

ये भी पढ़ें- International Yoga Day: 5 मिनट का योग आपको रखेगा निरोग! ये 12 आसन करने से बॉडी हमेशा रहेगी फिट

Trending news