MP Weather Alert: मध्य प्रदेश में मौसम का हाई अलर्ट! 43 डिग्री पहुंचा तापमान, 3 जिलों में बारिश के असार
Advertisement

MP Weather Alert: मध्य प्रदेश में मौसम का हाई अलर्ट! 43 डिग्री पहुंचा तापमान, 3 जिलों में बारिश के असार

IMD Weather Alert For MP: मध्य प्रदेश में अब गर्मी अपनी असर दिखाने लगी है. राजगढ़ में तापमान 43 डिग्री पहुंच गया है. वहीं ज्यादातर जिलों की पारा भी 40 डिग्री के आसपास पहुंच गया है. ऐसे में मौसम विभाग और स्वास्थ्य ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है.

MP Weather Alert: मध्य प्रदेश में मौसम का हाई अलर्ट! 43 डिग्री पहुंचा तापमान, 3 जिलों में बारिश के असार

MP Weather Alert: भोपाल। बारिश और तूफान के दौर के बाद अब गर्मी ने मध्य प्रदेश में तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. इसी कारण मौसम विभाग ने हाई अलर्ट जारी किया है. बीते 24 घंटे के आंकड़ों की बात करें तो  20 ज्यादा शहरों में पारा 40 के पार पहुंचा गया है. वहीं राजगढ़ में तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया तो प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्म रहा. मौसम विभाग की मानें तो अगले 48 घंटे में तापमान और बढ़ सकता है.

देश में सबसे गर्म शहरों में 2 शहर
सोमवार को भोपाल में दिन का तापमान 40.9, इंदौर में 39.6, ग्वालियर में 41.7 और जबलपुर में 40.4 डिग्री तक पहुंच गया. खजुराहो और राजगढ़ प्रदेश में सबसे गर्म होने के साथ ही देश के 7वें और 9वें सबसे ज्यादा गर्म शहर रहे. यहां 43 और 43.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

ये भी पढ़े: MP में डरा रहा कोरोना! भोपाल के बाद जबलपुर बना हॉटस्पॉट; देखें जिलेवार आंकड़े

48 घंटे में बढ़ेगा तापमान
मौसम विभाग की माने तो अगले 48 घंटे में अभी तापमान में और भी अधिकर बढ़ोतरी होगी. इससे उन शहरों में भी पारा 40 के पार जाने की संभावना है, जहां के लोगों को अभी गर्मी से थोड़ी निजात मिली हुई है. हालांकि, तीसरे दिन से टेंपरेचर में थोड़ी कमी आएगी.

आज यहां हो सकती है बारिश
गर्मी के हाई अलर्ट के बीच प्रदेश के कुछ शहरों में बारिश हो सकती है. इससे लोगों को तपन से थोड़ी राहत मिलेगी. हालांकि, इससे शरद-गरम से होने वाली समस्याएं बढ़ सकता है. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि अगल 24 घंटों में बैतूल और छिंदवाड़ा में बारिश हो सकती है.

Congress Leader Death:धार में दर्दनाक सड़क हादसा,कांग्रेस नेता समेत 3 की मौके पर मौत

बीमारी से बचें
गर्मियों का मौसम आ गया है. इस दौरान लगातार बाहर निकलने से लोगों को डिहाड्रेसन के साथ लू लगने का खतरा बढ़ जाता है. कई लोगों का खानपान खराब होने के कारण उन्हें पेट संबंधी बीमारियां होने लगती है. ऐसे में आपको चाहिए की गर्मी में पर्याप्त पानी पिएं और जितना हो सके धूप में निकलने से बचे. इसके सात ही खाने का ध्यान रखते हुए इसे उचित मात्रा में रखे और पोषक डाइट ले जो शरीर को ठंडा रखे.

Saap Ka Video: बांस के डंडे सा खड़ा हो गया King Cobra, फिर हुआ ऐसा कि आंखें मींजने लगे लोग

Trending news