Airport Ranking: इंदौर एयरपोर्ट सफाई में पिछड़ा! देश में नंबर-2, एशिया में शीर्ष 40 से बाहर; यहां देखें टॉप-10 की लिस्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1575079

Airport Ranking: इंदौर एयरपोर्ट सफाई में पिछड़ा! देश में नंबर-2, एशिया में शीर्ष 40 से बाहर; यहां देखें टॉप-10 की लिस्ट

Indore Airport Cleanliness Ranking: देश की क्लीन सिटी इंदौर के एयरपोर्ट की रैंकिंग सफाई के मामले में गिर गई है. अब वो देश में नंबर दो पर आ गया है. वहीं एशिया में शिर्ष 40 से बाहर हो गया है. जानिए देश के टॉप-10 क्लीन एयरपोर्ट कौन से हैं. 

Airport Ranking: इंदौर एयरपोर्ट सफाई में पिछड़ा! देश में नंबर-2, एशिया में शीर्ष 40 से बाहर; यहां देखें टॉप-10 की लिस्ट

Indore Airport Cleanliness Ranking: इंदौर। देश में स्वच्छता की राजधानी कही जाने वाले मध्य प्रदेश के क्लीन सिटी इंदौर के एयरपोर्ट की रैकिंग सफाई के मामले में गिर गई है. अब देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट स्वच्छता के मामले में नंबर-2 पर आ गया है. वहीं अगर एशिया की बात करें तो ये उस लिस्ट से टॉप 40 से भी बाहर हो गया है. ये आंकड़े एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआइ) के सर्वे रिपोर्ट में जारी किए गए हैं.

भारत में 1 और एशिया में 8 अंको का नुकसान
सर्वे में 33 बिंदुओं में से पांच बिंदुओं पर इंदौर को कम अंक मिले हैं. इसमें से 2 सफाई से जुड़े हैं. इसी कारण इंदौर एयरपोर्ट देश में नंबर दो पर आ गया है. इंदौर से पहले इसमें वारणसी है. वहीं एशिया की बात करें तो यहां इंदौर को 8 स्थानों का नुकसान हुआ है. पहले पिछले साल लगातार दो तिमाही 4.94 और 4.96 अंक प्राप्त 36वें स्थान पर जमा इंदौर हवाई अड्डा अब 44 वें स्थान पर आ गया है.

MP में गर्मी की एंट्री! 36 डिग्री पहुंचा पारा, इन जिलों से होगी ग्रीष्म की शुरूआत

भारत के टॉप-10 क्लीन एयरपोर्ट
- वाराणसी
- इंदौर
- चेन्नई
- भुवनेश्वर
- गोवा
- अमृतसर
- त्रिची
- रायपुर
- पुणे
- कोलकाता

Kheti Kisani: मिलेट कॉर्निवल से पहले किसानों को सौगात, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

कहां पिछड़ गया इंदौर?
एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआइ) के सर्वे में कुल 33 बिंदु थे. इसमें से इंदौर को पांच बिंदुओं में कम अकं मिले. जिसमें से 2 स्वच्छता से जुड़े हैं. इसी कारण एयपोर्ट की रैंकिंग में गिरावट दर्ज की गई. ये बिंदु कुछ इस प्रकार हैं. 
1. उड़ान जानकारी की उपलब्धता
2.वाशरूम की स्वच्छता
3.ओवरआल स्वच्छता
4. चेकइन पर प्रतीक्षा समय
5.एयरपोर्ट पर कुल मिलाकर संतुष्टि

Mustard Greens Benefits: सेहत के लिए भी खाएं सरसों का साग, दंग कर देंगे फायदे

किसने किया सर्वे
एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआइ) 18 लाख से अधिक यात्रियों की संख्या वाले एयरपोर्ट पर सालाना सर्विस क्वालिटी (एएसक्यू) सर्वे करता है. इसमें उड़ान जानकारी की उपलब्धता, वाशरूम की स्वच्छता, ओवरआल स्वच्छता, चेकइन पर प्रतीक्षा समय, एयरपोर्ट पर कुल मिलाकर संतुष्टि जैसे बिंदी होते हैं. इस साल इसमें एशिया के 18 देशों के कुल 98 एयरपोर्ट शामिल थे, जिसमें भारत के 23 एयरपोर्ट हैं.

Trending news