Made In India होंगे Indore और Bhopal Metro के कोच, इस राज्य में शुरू हो रही है यूनिट
Advertisement

Made In India होंगे Indore और Bhopal Metro के कोच, इस राज्य में शुरू हो रही है यूनिट

MP Merto Rail: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) और आर्थिक राजधानी इंदौर (Indore) में दौड़ने वाली मेट्रो के कोच भारत में ही बनेंगे यानी ये मेड इन इंडिया (Made In India) होंगे. प्रदेश के नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र से इसकी युनिट का शुभारंभ गुजरात के बड़ोदरा (Vadodara) में करने जा रहे हैं. खबर में जानिए और डिटेल

Made In India होंगे Indore और Bhopal Metro के कोच, इस राज्य में शुरू हो रही है यूनिट

MP Metro Rail Project: भोपाल। चुनावी साल में मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh) मेट्रो दौड़ाने के प्लान में काम कर रही है. इसके लिए भोपाल (Bhopal Metro)और इंदौर (Indore Metro) में मेट्रो प्रोजेक्ट का काम तेजी से चल रहा है. इस बीच जानकारी सामने आई है कि भोपाल और इंदौर में दौड़ने वावी मेट्रो के कोच भारत में ही बनेंगे यानी ये मेड इन इंडिया (Made In India) होंगे. 13 मार्च को नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह (Bhupendra Singh) बड़ोदरा (Vadodara) में मेट्रो ट्रेन की यूनिट का शुभारंभ करेंगे. जहां से डिब्बे तैयार होकर भोपाल और इंदौर आएंगे.

होगा मेट्रो ट्रेन की यूनिट का शुभारंभ
मध्य प्रदेश मेट्रो के लिए कोच गुजरात के बड़ोतरा में तैयार होंगे. फ्रांस की कंपना एल्सटॉम ट्रांसपोर्ट इंडिया लिमिटेड कोच बनाएगा. इसके लिए करार हो चुका है. 13 मार्च को नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह बड़ोदरा जा रहे हैं जहां वो  मेट्रो ट्रेन की यूनिट का शुभारंभ करेंगे. अब उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही प्रदेश में मेट्रो दौड़ सकती है.

ये भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए बुरी खबर! अहम रूट की 4 ट्रेन रद्द, 4 के रूट बदले; देखें लिस्ट

कितना हुआ है ट्रैक का काम
दोनों ही शहरों में मेट्रो ट्रैक का काम तेजी से चल रहा है. भोपाल में 6.22 किलोमीटर तो इंदौर में 5.9 किलोमीटर लंबे रूट पर इसका पहले फेज है. भोपाल में सरकार ने सितंबर तक मेट्रो दौड़ाने और इंदौर में ट्रायल का टारगेट रखा है. यानी चुनाव से पहले प्रदेश में मेट्रो दौड़ जाएगी ऐसी पूरी उम्मीद है.

Skin Care Tips: सोने से पहले लगाएं ये तेल, एक महीने में चमक जाएगा आपका फेस

चुनाव से पहले जमीन पर आएगी मेट्रो
बता दें मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)के लिए ड्रीम मेट्रो प्रोजेक्ट भोपाल (Bhopal Metro) और इंदौर (Indore Metro)  का काम तेजी से चल रहा है. सरकार का पूरा प्रयास है कि चुनाव से पहले यहां मेट्रो दौड़ा दी जाए जिससे उन्हें विधानसभा चुनाव में इसका फायदा मिल सके. हालंकि प्रोजेक्ट के फैक्ट फाइल की बात करें तो भोपाल का काम इदौर से कई आगे है. यानी मेट्रो पहले भोपाल में दौड़ेगी उसके बाद इंदौर को मौका मिलेगा.

Trending news