इंदौर में कल तो भोपाल में 6 को शपथ लेंगे नवनिर्वाचित महापौर, जानिए जबलपुर-सागर का कार्यक्रम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1288151

इंदौर में कल तो भोपाल में 6 को शपथ लेंगे नवनिर्वाचित महापौर, जानिए जबलपुर-सागर का कार्यक्रम

इंदौर Indore और भोपाल Bhopal में 5 और 6 अगस्त को नवनिर्वाचित महापौर mayor शपथ लेंगे. जबकि जबलपुर Jabalpur छिंदवाड़ा Chhindwara सागर Sagar और मुरैना Morena में भी नए मेयर पद का शपथ ग्रहण का कार्यक्रम तय हो गया है. इंदौर और भोपाल के कार्यक्रम में सीएम शिवराज भी शामिल होंगे. जबकि जबलपुर और छिंदवाड़ा के कार्यक्रम में कमलनाथ शामिल होंगे.  

इंदौर में कल तो भोपाल में 6 को शपथ लेंगे नवनिर्वाचित महापौर, जानिए जबलपुर-सागर का कार्यक्रम

भोपाल। मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव पूरे होने के बाद अब शहर की सरकार की शपथ की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. इस बार प्रदेश के चार बड़े शहरों में से दो में बीजेपी को जीत मिली है. जबकि दो शहरों में कांग्रेस ने जीत हासिल की है. इंदौर Indore और भोपाल Bhopal में बीजेपी के महापौर mayor चुने गए हैं, तो जबलपुर Jabalpur और ग्वालियर Gwalior में कांग्रेस के महापौर चुने गए हैं. ऐसे में अब इंदौर-भोपाल और जबलपुर में महापौर के शपथ का कार्यक्रम तय हो गया है. जबकि ग्वालियर में महापौर का शपथ ग्रहण हो चुका है. 

इंदौर में पांच अगस्त को शपथ लेंगे महापौर 
प्रदेश के सभी नगर निगमों में हुए महापौर के चुनाव में बीजेपी को सबसे बड़ी जीत इंदौर में मिली है. इंदौर में बीजेपी के पुष्यमित्र भार्गव एक लाख से भी ज्यादा वोटों से महापौर का चुनाव जीते हैं, ऐसे में इंदौर में महापौर के शपथ ग्रहण की तैयारियां जोरे पर चल रही हैं. पुष्यमित्र भार्गव 5 अगस्त को इंदौर के महापौर पद की शपथ लेगी, इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे. जबकि 8 अगस्त को नगर निगम के अध्यक्ष पद का चुनाव होगा. इंदौर में पार्षद भी बीजेपी के ही ज्यादा जीतकर आए हैं, ऐसे में नगर निगम में अध्यक्ष भी बीजेपी का बनना तय माना जा रहा है. 

भोपाल में 6 अगस्त को होगा शपथ ग्रहण कार्यक्रम 
वहीं इंदौर के बाद अगले दिन राजधानी भोपाल में बीजेपी की नवनिर्वाचित महापौर मालती राय 6 अगस्त को शपथ लेगी. उन्होंने महापौर के चुनाव में 80 हजार से भी ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की है. ऐसे में भोपाल के आयोजन की तैयारियां भी बीजेपी कार्यकर्ताओं ने शुरू कर दी हैं. जबकि कांग्रेस 8 अगस्त को ही भोपाल में नगर निगम के अध्यक्ष का चुनाव होगा. यहां भी बीजेपी के ही ज्यादा पार्षद जीते हैं, ऐसे में भोपाल नगर निगम में सभापति भी बीजेपी का बनेगा. 

जबलपुर में 7 अगस्त को होगा शपथ ग्रहण 
जबलपुर नगर निगम में कांग्रेस ने इस बार बड़ी जीत दर्ज की है. कांग्रेस के जगतबहादुर अन्नू बीजेपी के डॉ. जितेंद्र जामदार को हराकर महापौर बने हैं. जबलपुर में 7 अगस्त को नवनिर्वाचित महापौर जगतबहादुर अन्नू महापौर पद की शपथ लेंगे. इस कार्यक्रम में पूर्व सीएम और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ भी शामिल होंगे. जबलपुर में 10 अगस्त को नगर निगम के अध्यक्ष का चुनाव होगा. 

सागर, छिंदवाड़ा और मुरैना में भी पांच अगस्त महापौर लेंगे शपथ 
वहीं सागर, छिंदवाड़ा और मुरैना में भी पांच अगस्त को नव निर्वाचित महापौर शपथ लेंगे. सागर में बीजेपी की सुनीता तिवारी, छिंदवाड़ा में कांग्रेस के विक्रम अहाके और मुरैना में कांग्रेस की शारदा सोलंकी महापौर पद की शपथ लेंगी. सागर में आयोजित कार्यक्रम में सीएम शिवराज शामिल होंगे. जबकि छिंदवाड़ा के कार्यक्रम में कमलनाथ शामिल होंगे. 

इस बार प्रदेश के 16 नगर निगम में से 9 नगर निगमों में बीजेपी के महापौर चुने गए हैं. जबकि पांच नगर निगमों में कांग्रेस को जीत मिली है. सिंगरौली में आम आदमी पार्टी का मेयर बना है. जबकि कटनी में निर्दलीय महिला प्रत्याशी ने महापौर का चुनाव जीता है. वहीं नगर निगम, नगर पालिका-परिषद के अध्यक्ष पद को लेकर बीजेपी-कांग्रेस के पार्षदों की बाड़ेबंदी भी इस की गई है. ताकि पार्टियां अपना अध्यक्ष बनवा सके.

ये भी पढ़ेंः राहुल गांधी पर सीएम शिवराज का निशाना, ''असंतुलित हो गए हैं कुछ भी कह रहे हैं''

Trending news