इंदौर के बाल ठाकरे कहे जाते थे BJP के ''बड़े भैया'', जिनके इर्द-गिर्द घूमा इस बार का निकाय चुनाव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1320095

इंदौर के बाल ठाकरे कहे जाते थे BJP के ''बड़े भैया'', जिनके इर्द-गिर्द घूमा इस बार का निकाय चुनाव

इंदौर में बीजेपी के वरिष्ट नेता विष्णु प्रसाद शुक्ला का निधन हो गया. उन्हें इंदौर में ''बड़े भैया'' के नाम से जाना जाता था. जिन्हें इंदौर का बाल ठाकरे कहा जाता था. उनके निधन पर मध्य प्रदेश के सभी दिग्गज नेताओं ने दुख जताया. 

इंदौर के बाल ठाकरे कहे जाते थे BJP के ''बड़े भैया'', जिनके इर्द-गिर्द घूमा इस बार का निकाय चुनाव

इंदौर। इंदौर में ''बड़े भैया'' के नाम से मशहूर बीजेपी के वरिष्ट नेता विष्णु प्रसाद शुक्ला का 86 साल की उम्र में निधन हो गया. वे वर्तमान में कांग्रेस विधायक संजय शुक्ला के पिता भी थे, उनके निधन पर सीएम शिवराज से लेकर बीजेपी-कांग्रेस के सभी बडे़ नेताओं ने दुख जताया. इंदौर में आज बीजेपी का जो मजबूत जनाधार है उसमें ''बड़े भैया'' का बड़ा योगदान है. यही वजह है कि बीजेपी की राजनीति में विष्‍णु प्रसाद शुक्‍ला का नाम बड़े सम्‍मान के साथ लिया जाता है. इस बार का इंदौर नगर निगम चुनाव भी एक तरह से विष्‍णु प्रसाद शुक्‍ला के इर्द-गिर्द ही घूमा था. बड़े भैया की राजनीति का तरीका ही ऐसा था कि उन्हें लोग इंदौर का बाल ठाकरे कहकर बुलाते थे. 

इंदौर में बीजेपी के लिए किया संघर्ष 
विष्णु प्रसाद शुक्ला की गिनती बीजेपी के संघर्षशील नेताओं में होती है. 80 के दशक में बीजेपी अपना जनाधार मजबूत करने के लिए लड़ रही थी, लेकिन सत्ताधारी दलों के खिलाफ लड़कर खुद को स्थापित करना बीजेपी के लिए आसान नहीं था, क्योंकि वह दौर मजदूरों की आवाज का दौर था. ऐसे में बड़े भैया ने बीजेपी की तरफ से मजदूरों के लिए लगातार संघर्ष किया,  बडे़ भैया बीजेपी के वरिष्ठ नेता प्यारेलाल खंडेलवाल के कारण वे राजनीति में आए और शहर में भाजपा की राजनीतिक जमीन तैयार की वह आपात काल में जेल भी गए, कहा जाता है कि उस वक्त कोई भी उनके पास मदद के लिए जाता था, वह हमेशा उनकी मदद के लिए खड़े रहते थे. उनका यह अंदाज उनके साथ ही गया. 

कहा जाता है कि इंदौर की राजनीति में उनकी पकड़ इतनी मजबूत थी, कि उनके बिना कोई लक्ष्य हासिल करना आसान नहीं था. यही वजह थी कि बीजेपी के साथ-साथ कांग्रेस के नेता भी उनसे मिलने के लिए पहुंचते थे. उन्हें इंदौर की राजनीति में किंगमेंकर की भूमिका में माना जाता था. 

बेटे और BJP प्रत्याशी को दिया विजयीभव: का आशीर्वाद 
हाल ही में संपन्न हुआ इंदौर नगर निगम का चुनाव इस बार भी विष्णु प्रसाद शुक्ला के इर्द-गिर्द ही रहा. क्योंकि कांग्रेस ने उनके बेटे संजय शुक्ला को महापौर का टिकट दिया था. जबकि बीजेपी ने पुष्यमित्र भार्गव को मैदान में उतारा था. ऐसे में दोनों ही दलों के प्रत्याशियों ने सबसे पहले बड़े भैया का आशीर्वाद लिया. खास बात यह रही है कि उन्होंने खुले मन से बेटे और बीजेपी प्रत्याशी को विजयीभव: का आशीर्वाद दिया था. इंदौर की राजनीति में ऐसा पहली बार हुआ था जब विष्णु शुक्ला ने दोनों ही प्रत्याशियों को जीत का आशीर्वाद दे दिया था. कहा जाता एक बार जब बीजेपी के दिग्गज नेताओं ने उनका टिकट काटने की बात कही थी तो उन्होंने कहा था कि जब हम पार्टी को खड़ा कर सकते हैं तो उसे गिरा भी सकते हैं. 

सर्वब्राह्मण समाज के भारतीय अध्यक्ष भी रहे 
इंदौर की राजनीति में कहा जाता है कि बड़े भैया के घर पर अगर कोई किसी काम को लेकर पहुंचा तो फिर वह कभी खाली हाथ नहीं लौटा, उन्होंने हमेशा सबकी मदद की थी. इंदौर में उन्होंने ब्राह्मणों का बड़ा संगठन खड़ा किया. उन्होंने ही इंदौर में ब्राह्मणों संगठनों को एक करके परशुराम जयंती मनाना शुरू किया, आगे जाकर उन्हें सर्वब्राह्मण संगठन का अखिल भारतीय अध्यक्ष भी चुना गया था. 

ऐसा रहा राजनीतिक करियर 
विष्णु प्रसाद शुक्ला बीजेपी के बडे़ नेता रहे, बीजेपी ने उन्हें दो बार विधानसभा सभा चुनाव का टिकट भी दिया. हालांकि वह दोनों बार मामूली अंतर से चुनाव हार गए. वे भले ही चुनाव हार गए हो लेकिन इंदौर के हर चुनाव में बीजेपी को जीत दिलाने में उनकी हमेशा बड़ी भूमिका रही. कहा जाता है कि विष्णु प्रसाद शुक्ला हमेशा चाहते थे कि उनके परिवार से कोई विधायक बने. उनकी यह इच्छा चार साल पहले उनके छोटे बेटे संजय शुक्ला ने पूरी की थी. हालांकि संजय बीजेपी से नहीं बल्कि  कांग्रेस के टिकट से एक नंबर विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने. उन्होंने बीजेपी के सुदर्शन गुप्ता को हराया था. जबकि उनके बड़े बेटे राजेंद्र शुक्ला बीजेपी से पार्षद रहे हैं. इस बार भी बीजेपी-कांग्रेस और निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले कई प्रत्याशी उनका आशीर्वाद लेने पहुंचे थे. इंदौर बीजेपी के सभी बड़े नेताओं ने विष्णु प्रसाद शुक्ला के निधन पर दुख जताया, सीएम शिवराज, सुमित्रा महाजन, कैलाश विजयवर्गीय, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दुख जताया.

Trending news