MP News: हिंदूवादी नेता जयभान सिंह पवैया की बढ़ाई गई सुरक्षा, कट्टरवादी संगठनों से खतरा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2006497

MP News: हिंदूवादी नेता जयभान सिंह पवैया की बढ़ाई गई सुरक्षा, कट्टरवादी संगठनों से खतरा

Jaibhan Singh Pawaiya got Z catergoy security: हिंदूवादी नेता जयभान सिंह पवैया की सुरक्षा को बढ़ाया गया है. इंटेलिजेंस के इनपुट के आधार पर उन्हें Z सिक्योरिटी दी गई है. बताया जा रहा है कि नेता पवैया को कट्टरवादी संगठनों से खतरा है.

MP News: हिंदूवादी नेता जयभान सिंह पवैया की बढ़ाई गई सुरक्षा, कट्टरवादी संगठनों से खतरा

Z catergoy security to Jaibhan Singh Pawaiya: बजरंग दल के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और हिंदूवादी नेता जयभान सिंह पवैया की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. इंटेलिजेंस के इनपुट के आधार पर उनकी सुरक्षा बढ़ाकर Z कैटेगरी की गई है. जानकारी मिली थी की राम मंदिर से जुड़े नेताओं को कट्टरवादी संगठनों से खतरा है. इस इनपुट के बाद BJP नेता पवैया की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

कट्टरवादी संगठन से खतरा
बताया जा रहा है कि हिंदूवादी नेता जयभान सिंह पवैया को कट्टरवादी संगठनों से खतरा है. इंटेलिजेंस को ऐसा इनपुट मिलने के बाद ये कदम उठाया गया है. ये बात भी सामने आई है कि राम मंदिर आंदोलन से जुड़े नेताओं को इस्लामिक संगठनों से खतरा है. 

राम मंदिर से जुड़े नेताओं को खतरा
बताया जा रहा है कि राम मंदिर आंदोलन से जुड़े नेताओं को खतरा है.बजरंग दल के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और हिंदूवादी नेता जयभान सिंह पवैया भी राम मंदिर आंदोलन से जुड़े रहे हैं. कुछ सालों पहले कोर्ट ने उन्हें एक मामले में दोषमुक्त भी करार दिया है.

जयभान सिंह पवैया
 हिंदूवादी नेता जयभान सिंह पवैया बजरंग दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं. इसके अलावा भाजपा सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. वर्तमान में राजनीति में सक्रिय हैं. हालांकि उनके पास पहले से ही सुरक्षा है, लेकिन कट्टरवादी संगठनों से खतरा देखते हुए उनकी सुरक्षा को बढ़ाया गया है.  कुछ समय पहले उन्हें स्पेशल फोर्स के साथ Y कैटेगिरी की सुरक्षा दी गई थी.

क्यो होती है Z कैटेगरी सिक्योरिटी
भारत में Z सिक्योरिटी सबसे सुरक्षित सिक्योरिटी में से एक है. जिस व्यक्ति को ये सुरक्षा दी जाती है उसके आसपास 6 NSG कमांडो और पुलिस कर्मियों समेत 22 जवान तैनात रहते हैं. ये सुरक्षा दिल्ली पुलिस, ITBP या CRPF के जवानों द्वारा दी जाती है.

क्या होती है Y कैटेगरी सिक्योरिटी
इस श्रेणी की सुरक्षा के तहत संबंधित व्यक्ति को 1 या 2 कमांडो और पुलिस कर्मियों सहित 8 जवानों का सुरक्षा कवच दिया किया जाता है. साथ ही  दो पर्सनल सिक्योरिटी ऑफिसर (पीएसओ) भी दिए जाते हैं. बता दें कि भारत में Z+, Z, Y+, Y और X नाम की VIP सुरक्षाएं प्रदान की जाती हैं.

Trending news